जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 मनोज कुमार विधानसभा मतगणना की तैयारियों को लेकर किया बिट्स मोहाना का दौरा

0
0

– स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केद्रों में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

विधानसभा आम चुनाव के लिए मतगणना प्रक्रिया का आयोजन बिट्स मोहाना में किया जाएगा, जिसकी तैयारियों को जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ0 मनोज कुमार ने अधिकारियों के साथ मिलकर बिट्स मोहाना का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बिट्स मोहाना में जिला की सभी छ: विधानसभाओं की मतगणना के लिए बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने सबसे पहले बैल्ट पेपर की गिनती के लिए बनाए गए मतगणना केन्द्र में पहुंचकर वहां की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस हॉल में सुरक्षा को देखते हुए उचित सख्या में कैमरे लगवाएं जाएं ताकि यहां की हर स्थिति पर नजर बनाई जा सके। इसके बाद उन्होंने मतगणना के लिए सभी विधानसभाओं के मतगणना केन्द्रों और स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर सभी स्टोंग रूम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत सभी स्ट्रोंग रूम के बाहर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों और बैरीकेटिंग को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रोंग रूम में एंट्री केवल एक ही मार्ग से होनी चाहिए। सभी खिड़कियों एवं अनावश्यक दरवाजों को इंटों की दीवारों से बंद किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम में मशीनों को रखने के लिए बूथ वाईज मार्किंग करवाएं ताकि मशीनों को यहां रखने में आसानी हो सके। इसके बाद उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी मतगणना केन्द्रों में बिजली की उचित व्यवस्था होनी चाहिए ताकि कैमरे 24 घण्टे चलते रहे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मतदान के बाद जब इन ईवीएम मशीनों को यहां रखा जाएगा तो यहां सभी पार्टियों के कैंडेंट के लिए बैठने के लिए टेन्ट की व्यवस्था करवाएं और उसमें एक एलसीडी लगवाएं ताकि कैमरों के माध्यम से सभी स्ट्रॉन्ग रूम की तस्वीर उस एलसीडी पर चलती रहे। इसके अलावा यहां पर विधानसभा वाईज बनाए गए मतगणना केन्द्रों पर पहुंचने के लिए अलग-अगल साईन बोर्ड लगवाएं। इस दौरान उपायुक्त ने सभी उपायुक्तों के साथ बैठक कर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी कानूनगो को निर्देश दिए कि ईवीएम वितरित करते हुए दिए जाने वाले सामान उचित मात्रा में उपलब्ध रहें ताकि पॉलिंग पार्टियों को सभी सामान उपलब्ध करवाया जा सके।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, एसडीएम गोहाना अंजलि श्रोत्रिय, एसडीएम गन्नौर निर्मल नागर, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, नगराधीश रेणुका, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार, तहसीलदार जीवेन्द्र कुमार, निर्वाचन तहसीलदार दिनेश शर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here