जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम नितिन राज ने बताया

0
2

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम नितिन राज ने बताया कि आगामी 14 सितंबर 2024 को कुरुक्षेत्र के जिला न्यायिक परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। इस लोक अदालत की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश आराधना साहनी करेंगी।

सीजेएम नितिन राज ने बताया कि इस लोक अदालत का आयोजन आम जनता से जुड़े विवादों को कम समय में निपटाने के लिए किया जा रहा है ताकि लोगों को कम से कम परेशानी हो। इस लोक अदालत के दौरान पुराने ट्रैफिक चालान, चेक बाउंस होने से जुड़े विवाद, बैंक रिकवरी से जुड़े विवाद, पानी और बिजली बिल से जुड़े विवाद, पारिवारिक विवाद, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण, मजदूरी, भत्ते और पेंशन भत्तों से जुड़े विवाद, भरण पोषण से संबंधित विवादों व अन्य विवादों को भी सुना जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालत का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों की न्याय दिलाने में मदद करना है। इससे समय व पैसे दोनों की बचत होती हैं।

उन्होंने कहा कि न्यायालय में लंबित मामलों को परस्पर सहयोग व सौहार्दपूर्ण माध्यम से निपटाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है। किसी भी आमजन का यदि कोई मामला लंबित है तो इस लोक अदालत में मामले की सुनवाई के लिए ला सकता है और निपटारा करवा सकता है। इस दौरान दोनों पक्षों की आपसी सहमति व राजनामे से सौहार्दपूर्ण माहौल में पक्षकारों की रजामंदी से मामले को निपटाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here