*डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया व अन्य मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए जिला में करें फोगिंग – सचिन गुप्ता*

0
0

*अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुखार से बचाव व बच्चों के टीकाकरण को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

पंचकूला, 28 अगस्त -अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुखार (डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया) से बचाव व बच्चों के टीकाकरण को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करी। अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

श्री सचिन गुप्ता ने नगर निगम पंचकूला और नगर परिषद कालका को जिला में फोगिंग कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया सहित अन्य मच्छरजनित बीमारी को रोकने के लिए विभागों को अपने-अपने कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिलावासियों से अपील करी कि वो भी अपने घरों के अन्दर व आसपास के एरिया की अच्छे से सफाई करें ताकि वहां पर मच्छर ना पनप सके। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर दिन के समय में गर्दन से नीचे काटता है। इस बात को देखते हुए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि जिला के सभी स्कूलों में विद्यार्थी फुल बाजू की कमीज और पेंट डालकर आएं। सभी स्कूलों की तरफ से इस निर्देश पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि जहां पर लारवा मिलने के बाद नोटिस दिया है वहां पर नगर निगम व परिषद की टीमों के साथ दोबारा सर्वे करें और दोबारा से लारवा मिलने पर उनका चालान किया जाए। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय, एचएसवीपी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और अन्य संबंधित विभागों को अपनी जिम्मेदारियां पूरा करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने 2 सितम्बर से 7 सितम्बर तक चलने वाले टीकाकारण अभियान को लेकर शिक्षा विभाग, श्रम विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को टीकाकरण के लिए विशेष योगदान देने के निर्देश दिए। आंगनवाडियों में होने वाले टीकाकरण की सांझी रिपोर्ट तैयार करें और टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करें। शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों में टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करे । उन्होंने कहा कि श्रम विभाग ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मीनू सासन ने बताया कि शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को हाई रिस्क एरिया में टीकाकरण किया जाएगा। खसरा और जर्मन खसरा की पहली व दूसरी खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बच्चों को खसरा और निमोनिया से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी।

इस मौके पर डिप्टी सिविल सर्जन डा. मीनू सासन, डिप्टी सिविल सर्जन डा. संदीप जैन, एसएमओ पिंजोर डा. राजेश, आयुष विभाग एएमओ डा. विक्रमजीत शर्मा, एचएसवीपी के एक्सईएन कैलाश, रोडवेज विभाग अधीक्षक रजनीश, डब्ल्यूसीडीपीओ बिमला, पशुपालन एवं डेयरी विभाग से डा. आरएस, पब्लिक हेल्थ एसडीई धर्मेंद्र सिंह, एटीपी शालू और अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here