कैंसर से घबराएं नहीं, नियमित जांच कर इलाज लें राजेश नागर

0
15

तिगांव के सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य जांच शिविर में बोले विधायक राजेश नागर
सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन ने लगाया स्वास्थ्य जांच शिविर

फरीदाबाद।
तिगांव से भाजपा विधायक राजेश नागर ने कहा है कि कैंसर भी आज के समय में लाइलाज नहीं है। इसका भी इलाज संभव है लेकिन जरूरत है कि इसका समय से पता लग जाए। इसके लिए सभी लोग अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाएं।
वह तिगांव के सरकारी अस्पताल में सारकोमा कैंयर केयर फाउंडेशन द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे। इस शिविर के आयोजन में गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंसेज ग्रेटर नोएडा, सिविल अस्पताल फरीदाबाद और तिगांव सीएचसी का भी सहयोग रहा। नागर ने कहा कि आज के भौतिक जीवन में लोगों को सर्वाधिक जीवनशैली से संबंधित रोग हो रहे हैं। इसलिए अपनी जीवन के तरीके को बदलें और पूरी नींद एवं स्वच्छ भोजन को अपनाएं।
उन्होंने कहा कि कैंसर को सर्वाधिक डरावनी बीमारी बताया जाता है। दिक्कत यह है कि इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है लेकिन समय पर इसका पता चल जाए तो इसका निदान हो सकता है। हम सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करवानी चाहिए। इस काम में सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले शिविर बहुत महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन जैसी संस्थाएं बधाई की पात्र हैं कि वह इतना अच्छा कार्य कर रही हैं।
सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन के निदेशक पंकज बांगा ने बताया कि तिगांव विधानसभा क्षेत्र में सरकोमा फाउंडेशन 1 से 14 साल तक की बच्चियों के सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए नि:शुल्क एचपीवी वैक्सीनेशन ड्राइव भी चलाई जाएगी। जो कि इस क्षेत्र को कैंसर मुक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। वहीं आशा वर्कर के माध्यम से ग्राम वासियों का लिपोमा, हड्डी सहित अन्य रोगों की जांच के लिए सर्वे भी कराया जाएगा तथा उपचार के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।
इस शिविर में करीब 460 मरीजों की हृदय रोग, हड्डी रोग, आँखों से सम्बंधित रोग, डेंटल, ब्लड प्रेशर, शुगर, टीबी, ब्लड, ईसीजी, हीमोग्लोबिन, हेपेटाइटिस बी एवं सी की जांच की गयी तथा परामर्श व दवाइयां दी गयीं। इस अवसर पर गांव अधाना पट्टी के सरपंच वेद प्रकाश अधाना, तिगांव के सरपंच विक्रम प्रताप सिंह, समाजसेवी दयाराम, समाजसेवी अमन नागर, समाजसेवी पवन भगेल, सारकोमा फाउंडेशन से प्रियंका बांगा, डॉ. श्वेता भड़ाना, दृष्टि आई केयर से गौतम शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, चिकित्सक आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here