झज्जर में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं कॉन्फ्रेंस में बोली शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

0
5

▪️प्रार्थना सभा में गुड मार्निंग के बजाए जय हिंद से करें सत्कार: शिक्षा मंत्री

▪️जीवन में विचारों का मैनेजमेंट ही सफलता का आधार, अध्यापक छात्रों को विचारों के मैनेजमेंट की कला में करें निपुण: ओपी धनखड़

▪️शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने श्रेष्ठ एसएमसी, स्टार टीचर्स व मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

▪️प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के मॉडल देखकर आकर्षित हुई शिक्षा मंत्री, छात्रों की तारीफ कर बढ़ाया हौसला

▪️48 घंटे में साढ़े सात हजार अध्यापकों को दी नियुक्तियां

हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में पच्चीस लाख से ज़्यादा विद्यार्थी संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। सरकार का निरंतर प्रयास है कि सभी विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए और उनके भविष्य को संवारा जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) विद्यालयों की कार्यप्रणाली में अहम भूमिका रखती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 48 घंटे के अंदर साढ़े सात हजार अध्यापकों को नियुक्तियां देने का बड़ा कार्य किया है।

▪️शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा बुधवार को स्थानीय नेहरू राजकीय पीजी कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। कॉलेज प्रांगण पहुंचते ही दोनों अतिथियों ने डीसी कैप्टन शक्ति सिंह, एडीसी सलोनी शर्मा व शिक्षा अधिकारियों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए शानदार मॉडल देखकर शिक्षा मंत्री ने उनकी व अध्यापकों की तारीफ की। कार्यक्रम में निपुण प्रदर्शनी, सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों, स्टार टीचर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान मुख्य आकर्षण रहा।

▪️जीवन में कामयाबी के लिए विचारों का मैनेजमेंट जरूरी: धनखड़

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व मंत्री ओपी धनखड़ ने मंच से अपना संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि जीवन में विचारों का मैनेजमेंट जरूरी होता है। इंसान के अंदर तरह-तरह के विचार आते हैं और किस विचार को कितना महत्व देना और कितने समय तक अपने अंदर रखना है यह मैंनेजमेंट ही जीवन में कामयाबी को तय करता है। उन्होंने कहा कि टीचर का छात्रों के जीवन में सबसे अहम रोल होता है और उन्हें छात्रों को विचारों का मैनेजमेंट करने की कला सीखना चाहिए। टीचर का कार्य केवल किताबी ज्ञान देने तक सीमित नहीं होता, उसका कार्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना होता है। पूर्व मंत्री ने अध्यापकों व एसएमसी सदस्यों से आह्वान किया कि वह बच्चों के जीवन को उज्ज्वल बनाने के लिए गंभीरता से कार्य करें।

▪️एसएमसी विद्यालय के सर्वांगीण विकास की अहम कड़ी : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने एसएमसी सदस्यों के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए स्कूल मैनेजमेंट के बारे पूछा। एसएमसी सदस्यों ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में शिक्षा के स्तर सुधारने व छात्रों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है जो सराहनीय है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 22 जिलों में जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत एमएससी बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि किसी भी एसएमसी सदस्य को स्कूल से संबंधित कोई समस्या है तो वह उनसे मिलने चंडीगढ़ आ सकते हैं।

▪️प्रतिदिन स्कूल मैनेजमेंट देखें एसएमसी सदस्य

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एमएससी सदस्य खासतौर पर महिलाएं दो-दो के समूह बनाकर सरकारी विद्यालयों में लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के बाद तक दो घंटे का समय जरूर निकालें और इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मिड-डे मील की गुणवत्ता की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि एसएमसी विद्यालय के सर्वांगीण विकास की अहम कड़ी है।

▪️गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद से करें सत्कार: सीमा त्रिखा

शिक्षक वर्ग शिक्षा मंत्री ने अपील की कि प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते की के साथ ही जय हिंद से दिन की शुरुआत करें। हमारा दायित्व है कि युवा पीढ़ी को सही मार्ग दिखाएं ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार देना भी बहुत जरूरी है। बच्चों में संस्कार होंगे तो उनके अंदर राष्ट्र प्रेम की भावना भी प्रबल होगी।

▪️एक पेड़ मां के नाम’ और एक पेड़ बच्चों के नाम लगाए: शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधारोपण करने का देशवासियों से आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पौधा रोपड़ अभियान में सभी सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम के अलावा आमजन से निवेदन है कि वह पर्यावरण संरक्षण में सहभागी बनते हुए एक पेड़ बच्चों के नाम भी लगाएं।

▪️इस मौके ये रहें मौजूद

जिला परिषद चेयरपर्सन कप्तान सिंह बिरधाना, भाजपा जिला अध्यक्ष राजपाल जांगड़ा, पूर्व मंत्री कांता देवी, जिला सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक चेयरपर्सन नीलम अहलावत, बाल विकास निगम की पूर्व चेयरपर्सन सुनीता चौहान, मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल, भाजपा जिला कोषाध्यक्ष हरि प्रकाश यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष दिनेश गोयल, धर्मवीर वर्मा के अलावा जिला प्रशासन की तरफ से एडीसी सलोनी शर्मा, डीएमसी परवेश कादयान, डीईओ राजेश खन्ना, कॉलेज प्राचार्य डॉ दलबीर सिंह,डीआईपीआरओ सतीश कुुमार, डीपीसी डॉ सुदर्शन पुनिया सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here