मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे है प्रयास: अपूर्व देवगन

0
2

उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन के एक दिवसीय करसोग दौरे के दौरान करसोग क्षेत्र से संबंध रखने वाले पदमश्री अवार्ड से सम्मानित नेक राम शर्मा ने उपायुक्त से भेंट कर मिलेट्स के बारे में चर्चा की और क्षेत्र की समस्याओं को भी उनके समक्ष रखा।

इस अवसर पर उपायुक्त मंडी ने कहा कि जिला में मिलेट्स यानि मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे है और केवल मंडी जिला में ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश भर में इसके प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स वर्तमान समय की मांग है और इनका उत्पादन बढ़ाकर और खाने में मोटे अनाज के उपयोग से ही हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मिलेट्स से तैयार होने वाले विभिन्न उत्पाद जैसे बिस्कुट, आटा सहित अन्य उत्पादों को मांडव्य ब्रांड के नाम से मार्केट उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों की आॅन-लाईन मार्केटिंग करने के भी प्रयास किए जा रहे है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को मोटे अनाज की खेती से जोड़ा जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि मोटे अनाज से तैयार होने वाले विभिन्न उत्पादों को ग्रामीण आजीविका मिशन और स्वास्थ्य से जोड़ कर बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने नेक राम शर्मा के आग्रह पर करसोग क्षेत्र में शीघ्र ही मिलेट्स पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने का भी आश्वासन दिया।

नेक राम शर्मा व इनके साथ उपायुक्त से मिलने पहुंचे लोगों ने उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन को शाॅल, टोपी व समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here