राजस्व संबंधी कार्यो का निपटारा आन-लाइन माध्यम से और समयबद्ध करे सुनिश्चित: वरूण गुलाटी

0
1

राजस्व संबंधी कार्यों के सुचारू संचालन और लंबित मामलों का समयबद्ध निपटारे के संबंध में तहसीलदार करसोग वरुण गुलाटी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में क्षेत्र के सभी ग्रामीण राजस्व अधिकारियों (पटवारियों) व क्षेत्रीय कानूनगो ने भाग लिया।

बैठक में तहसीलदार ने सभी पटवारियों और क्षेत्रीय कानूनगो को राजस्व संबंधी कामकाज को समयबद्ध सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि तकसीम खानगी, निशानदेही व इंतकाल के मामले, जो 6 माह या एक वर्ष से अधिक समय से लंबित हैं, उनका निपटारा प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने सभी ग्रामीण राजस्व अधिकारियों को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से बनाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्रों ईडब्ल्यूएस, आय प्रमाण-पत्र, लैंड होल्डिंग व बेरोजगारी प्रमाण-पत्र सहित अन्य विभिन्न प्रमाण-पत्रों के बारे में भी जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी राजस्व संबंधी विभिन्न मामलों का समयबद्ध निपटारे के लिए ई-भूमि और वीएनओ एप्लीकेशन का प्रयोग करना सुनिश्चित करंे।

उन्होंने उपस्थित सभी पटवारियों व कानूनगो को ई-भूमि और वीएनओ एप्लीकेशन का प्रयोग करने संबंधी जानकारी भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इन एप्लीकेशन का प्रयोग करने के लिए एप्लीकेशन को ओपन कर अपना यूजर नेम और पासवर्ड एंटर कर, राजस्व से संबंधित कामकाज को आॅन-लाइन माध्यम से निपटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी निर्धारित समय पर गूगल शीट में डाटा अपडेट करना भी सुनिश्चित करें।

तहसीलदार ने कहा कि जिन पटवार वृतों में अभी तक लैंड मैपिंग का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है उसे शीघ्रातिशीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंनेे पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लंबित चल रहे मामलों को निपटाने के भी संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में उपस्थित ग्रामीण राजस्व अधिकारियों द्वारा कुछ पटवार सर्कलों में पटवार भवनों की मरम्मत कार्य करवाने का मामला भी तहसीलदार के समक्ष उठाया गया। मामले के संबंध में उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण राजस्व अधिकारी जर्जर हालत में चल रहे पटवार भवनों की मरम्मत का अस्टीमेट बनाकर तहसील कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें ताकि इन भवनों की मरम्मत करवाई जा सके।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार शांता शुक्ला सहित विभिन्न पटवार वृतों के ग्रामीण राजस्व अधिकारी व क्षेत्रीय कानूनगो उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here