देश का प्रत्येक व्यक्ति एक पेड़ लगा कर पर्यावरण संरक्षण में दे अपना योगदान : लक्षमण नापा

0
0

– एक दिवसीय सामूहिक पौधारोपण अभियान के तहत जिला में 2.5 लाख पौधे किए जाएंगे रोपित

– गांव नेजियाखेड़ा में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत एक दिवसीय सामूहिक पौधारोपण अभियान का आयोजन

सिरसा, 16 अगस्त।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत गांव नेजियाखेड़ा के शिवधाम में एक दिवसीय सामूहिक पौधारोपण अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विधायक लक्षमण नापा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उपायुक्त शांतनु शर्मा भी बतौर विशिष्ठï अतिथि उपस्थित रहे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के कैथल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए विधायक लक्षमण नापा ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का आधार है और पेड़ों से हमें भरपूर आक्सीजन भी मिलती है, जो वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए जरुरी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत हरियाणा में कुल 25 लाख पौधे लगाए जाएंगे। प्रत्येक व्यक्ति एक पेड़ जरुर लगाए और उसकी देखरेख करना भी सुनिश्चित करें। विश्व में बढ रही ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण पाने के लिए पेड़ लगाने अत्यंत आवश्यक है। हमें किसी न किसी पारिवारिक समारोह या शुभ अवसर पर पेड़ लगाना चाहिए।

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूपरेखा तैयार की गई है। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर, तालाब आदि के किनारों पर पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत जिला के लिए 2.5 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है, जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन को बरसाती सीजन में अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वïान किया।

जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी सुभाष चंद्र ने कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक लक्षमण नापा व उपायुक्त शांतनु शर्मा का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि जिला में अधिक से अधिक पौधारोपण करवाने के लिए सभी नर्सरियों में पौधे उपलब्ध करवा दिए गए हैं। कोई भी व्यक्ति इन नर्सरी पौधे प्राप्त कर सकता है। उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि वह इस एक दिवसीय अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधारोपण कर आने वाली पीढियां को स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद दें।

जिला वन मंडल अधिकारी सतीश ने बताया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत गांव नेजियाखेड़ा में आयोजित सामूहिक पौधारोपण कार्यक्रम में गांव की ढाई एकड़ भूमि पर 10 हजार पौधे रोपित किए गए। जिला में विभागों व संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले सभी पौधों का जियाटैग भी किया जाएगा। इस अवसर पर डीआईओ सिकंदर, सरपंच सुरजीत सिंह सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here