फरीदाबाद। एनआईटी 3 ​स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में छह दिवसीय कैंसर संबंधी इलाज के लिए प्र​शिक्षण ​शिविर शनिवार को संपन्न हुआ।

0
0

जिसमें कॉलेज डीन डॉ. अनिल पांडे, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संदीप कुमार, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. निशा रजनी मुख्य अतिथ के रूप में उप​स्थित रही। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के ईएसआई अस्पताल आए डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ को अमेरिका के प्र​​शि​क्षित प्रोफेसरों ने डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ को कीमोथैरपी संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया। डॉ. पांडे ने​कि मरीजों के बेहतर इलाज के लिए समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम आगे भी होते रहेंगे।
एनसीआर के शहरों में कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। साथ ही इलाज की आधुनिक तकनीके भी आ गई है। इसे लेकर 22 जुलाई को अस्पताल में छह दिवसीय कैंसर प्र​शिक्षण कार्यक्रम आयाेजित किया गया, जिसका शनिवार को समापन हुआ। जिसमें ईएसआई अस्पताल बसई दारापुर, रोहिणी, साहिबाबाद, गुरुग्राम, मानेसर, नोएडा, रोहिणी, अलवर, ओखला और फरीदाबाद के 50 से अ​धिक डॉक्टर व स्टाफ सहित करीब
अ​धिकारी शामिल रहे। इस दौरान कार्यक्रम में कैंसर देखभाल, सॉफ्ट स्किल, कीमोथैरपी की जब जरुरत होती है, किस परि​​स्थिति में मरीज को कितनी मात्रा में देनी चाहिए, अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण, कीमो दवाओं का सुरक्षित रखरखाव की जानकारी गई हैं। कार्यक्रम समन्वयक व कैंसर विभाग प्रमुख डॉ. संजय राय और नर्सिंग प्रभारी जय प्रकाश ने भी अपने विचार सांझा किया। डॉ. संजय राय ने कहा कि यदि समय पर बीमारी का पता चल जाए तो बीमारी को बढ़ने से काफी हद तक रोका जा सकता है, मरीज ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य अस्पतालों में कैंसर के मरीजों को बेहतर उपचार मिल सके और वह जल्द स्वस्थ हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here