फरीदाबाद पुलिस द्वारा 600 से अधिक विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा, साइबर अपराध और सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त श्री राकेश आर्य के निर्देशानुसार, डीसीपी हेडक्वार्टर अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग सेल द्वारा शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को साइबर अपराध, महिला विरोध अपराध, सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मुजेसर में 600 से अधिक छात्रों को यातायात नियमों व साइबर अपराध के प्रति जागरुक किया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल इंचार्ज शेर मोहम्मद ने पुलिस टीम का स्वागत करते हुए, अपने धन्यवाद संबोधन में विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए शुरू की गई “सामुदायिक पुलिसिंग प्रणाली” के लिए माननीय पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद का आभार व्यक्त किया। इस दौरान शिक्षक जगदीप सिंह, नीलम कर्दम, ममता, बिंदु कुमारी मुख्य रूप से मौजूद रहे। छात्रों को विभिन्न विषयों के बारे में जागरूक किया गया। छात्रों को जागरुक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि सड़क सुरक्षा और यातायात नियम लोगों की सुरक्षा और सुविधा के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और इसका सीधा असर हमारे जीवन और समाज पर पड़ता है। यातायात नियमों का पालन करना सड़क सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए यात्रियों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए जैसे कि सीट बेल्ट का उपयोग करना और वाहन चालक को दिए गए स्पीड लिमिट का पालन करना, रेड लाइट पर रुकना, सुरक्षा उपकरण पहनना इत्यादि महत्वपूर्ण है।

जागरूकता अभियान के इस अवसर पर पुलिस टीम ने साइबर अपराध होने पर तुरन्त साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 एंव www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर सूचित करने बारे उपस्थित सभी को विस्तार से बतलाकर एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।

ट्रैफिक ताऊ ने सभी को एक जिम्मेदार और जागरूक नागरिक बनने के लिए विद्यार्थियों व उपस्थित स्टाफ को शपथ ग्रहण कराई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here