फरीदाबाद पुलिस ने श्रमिकों व आमजन को “पुलिस की पाठशाला” अभियान के अंतर्गत किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल के दिशा निर्देश के अंतर्गत सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने थाना छायंसा क्षेत्र में स्टार वायर कम्पनी और पुलिस चौकी सेक्टर 7 क्षेत्र में स्थित जैन मंदिर में ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन किया। इस अवसर पर थाना छायंसा प्रभारी तथा पुलिस चौकी सेक्टर 7 की पुलिस टीम मौजूद रही।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न विषयों के बारे में कंपनी में कार्यरत श्रमिकों तथा सेक्टर 7 एरिया में आमजन को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया जिसमें कुछ प्रमुख बिंदु निबंध प्रकार हैं।

  1. साइबर सुरक्षा:

पुलिस टीम ने साइबर सुरक्षा पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साइबर अपराध कैसे होते हैं, इनसे कैसे बचा जाए और अगर साइबर अपराध घटित हो जाए तो पुलिस की मदद कैसे ली जा सकती है। सभी उपस्थित नागरिकों को यह निर्देश दिया गया कि साइबर अपराध होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें और www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें।

  1. वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा:

कार्यक्रम में माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण अधिनियम-2007 के बारे में भी जानकारी दी गई। फरीदाबाद पुलिस द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए चलाई गई वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन 7290010000 के बारे में बताया गया और सभी से अनुरोध किया गया कि वे फरीदाबाद पुलिस की वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करें।

  1. घरेलू सहायक का पुलिस सत्यापन:

सभी नागरिकों को निर्देशित किया गया कि वे अपने घरेलू सहायक, जैसे नौकर, ड्राइवर, चौकीदार आदि का पुलिस सत्यापन जरूर कराएं। इसके लिए तीन कॉपियां बनाएं, एक अपने पास, एक पुलिस चौकी में और एक स्थानीय पुलिस थाना में जमा कराएं, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके।

  1. नशे के दुष्प्रभाव:

पुलिस ने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया और बताया कि नशा हर अपराध की जड़ है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे फरीदाबाद पुलिस के साथ मिलकर नशे के खिलाफ अभियान में सहयोग दें। अगर कोई व्यक्ति या समूह अवैध रूप से नशे का व्यापार करता है, तो उसकी सूचना तुरंत 9050891508 पर दें।

  1. स्थानीय समस्याओं का समाधान:

कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्थानीय नागरिकों की प्रशंसा की। पुलिस ने बताया कि पुलिस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षित माहौल प्रदान करना है, और इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने नागरिकों को आश्वस्त किया कि पुलिस उनकी सुरक्षा और समस्याओं को प्राथमिकता देती है। उन्होंने यह भी बताया कि अगर नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे सीधे तौर पर उनसे या स्थानीय पुलिस को संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने सभी के साथ अपना और थाना प्रभारी का संपर्क नंबर साझा किया, जिससे नागरिक कभी भी 24 घंटे सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित नागरिकों ने कुछ स्थानीय समस्याओं का उल्लेख किया, जिन्हें थाना प्रभारी छांयसा ने गंभीरता से लिया और मौके पर ही कई समस्याओं का समाधान किया। उन्होंने सभी नागरिकों को भरोसा दिलाया कि पुलिस टीम हमेशा उनकी सहायता के लिए तत्पर रहेगी और किसी भी समस्या के समाधान के लिए वे तुरंत संपर्क कर सकते हैं।

  1. सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि:

कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के लिए 2 मिनट का मौन रखा। इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के पालन की आवश्यकता पर बल दिया गया।

  1. संकल्प:

सभी उपस्थित लोगों ने एक सामूहिक प्रण लिया कि वे अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का निर्वाहन करते हुए अपने समाज को अपराध मुक्त, नशा मुक्त और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने में पुलिस का सहयोग करेंगे।

फरीदाबाद पुलिस का संदेश:

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को जागरूक करना था कि वे अपराध के खिलाफ अपनी आवाज उठाएं और पुलिस को सूचना दें। पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर है, और सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। सभी नागरिकों से अपील की गई कि वे फरीदाबाद को अपराध मुक्त, नशा मुक्त, और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने में अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here