फरीदाबाद पुलिस ने इम्पीरियल ऑटो कंपनी के कर्मचारियों को सामाजिक भागीदारी, साइबर अपराध, नशा मुक्ति, जैसे विषयों के बारे में प्रदान की जानकारी

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल के दिशा निर्देश के अंतर्गत सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने इम्पीरियल ऑटो प्राइवेट लिमिटेड एनएचपीसी चौक, फरीदाबाद में ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सामुदायिक पुलिस द्वारा कंपनी में पुलिस की पाठशाला का सफल आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करना था।

सड़क सुरक्षा पर जागरूकता: सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने कर्मचारियों को सड़क दुर्घटनाओं से बचने के उपाय बताए और कहा कि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में तुरंत डायल 112 पर कॉल करें। साथ ही सभी से अपील की गई कि वे वाहन चलाते समय हेलमेट पहनें, सीट बेल्ट का उपयोग करें, और वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करें।

साइबर सुरक्षा पर महत्वपूर्ण जानकारी: कार्यक्रम के दौरान साइबर सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया गया। वर्तमान समय में साइबर अपराध किस प्रकार हो रहे हैं, साइबर अपराधी किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं इसके बारे में जानकारी दी गई। यदि किसी के साथ साइबर अपराध घटित होता है, तो तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें और फिर अपनी शिकायत साइबर क्राइम पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर दर्ज करें। साथ ही, साइबर अपराध से जुड़ी हर जानकारी जैसे कि कॉल करने वाला नंबर, संदिग्ध लिंक, UPI या QR कोड, और जिस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए है उसकी डिटेल्स को पुलिस के साथ सांझा करें, ताकि पुलिस आपकी पूरी सहायता कर सके। सभी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए गए:

अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में टू-स्टेप वेरिफिकेशन रखें।

समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहे

अपनी प्रोफ़ाइल को लॉक रखें।

किसी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट या वीडियो कॉल स्वीकार न करें।

बच्चों के सोशल मीडिया और ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखें।

नशे के दुष्प्रभावों पर चर्चा: कार्यक्रम के दौरान नशे के दुष्प्रभावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। कर्मचारियों से अपील की गई कि वे नशे से दूर रहें और अगर उनके आसपास कोई अवैध नशे का व्यापार कर रहा है, तो उसकी सूचना 9050891508 पर दें।

समापन: सभी कर्मचारियों से अपील की गई कि वे फरीदाबाद पुलिस का साथ दें ताकि मिलकर हम अपने शहर को नशा मुक्त, अपराध मुक्त, और सड़क दुर्घटना मुक्त बना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here