कपास की फ सल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन

0
1

-किसान मेले में 400 किसानों ने लिया भाग

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल द्वारा बुधवार को कपास की फसल को लेकर गांव बंचारी में किसान मेले का आयोजन किया गया। किसान मेले में 400 किसानों ने भाग लिया।

कृषि विज्ञान केंद्र भूपानी से डा. विनोद मोहन, पशु विज्ञान केंद्र से डॉ. रेखा दहिया, खंड कृषि अधिकारी देवेंद्र कुमार, सहायक कृषि अभियंता डा. अमीन मलिक, बागवानी विभाग से कमल कुमार और खंड तकनीकी प्रबंधक पलवल सुंदर सिंह, खंड तकनीकी प्रबंधक होडल रामदेव, कृषि विकास अधिकारी नैन्सी, रूबी कुमारी, सहायक तकनीकी प्रबंधक पलवल अतुल कुमार शर्मा ने किसानों को जागरूक जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि कपास की फसल नकदी फसल है। प्रदेश सरकार द्वारा कपास की फसल को बढ़ावा दिया जा रहा है। कपास की फसल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को फसल में लगने वाले विभिन्न प्रकार के कीट एवं उनके प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई है। कपास की फसल में लगने वाली गुलाबी सुंडी बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि गुलाबी सुंडी का लार्वा कपास के बीज कोषों को खाने के अलावा फूलों की कलियों और फूलों को खा जाता है। यह कीट कपास के बीजों को लिंट के माध्यम से बीजकोर्षों में छेद कर देता है। संक्रमित कलियां और अपरिपक्व बीजकोष बहुत जल्दी गिर जाते है।

उन्होंने बताया कि फसल में गुलाबी सुंडी बीमारी आने पर कृषि विशेषज्ञों की सलाह अनुसार दवाइयों का छिडक़ाव करना चाहिए। बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए कपास के खेतों में जल निकासी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। किसानों को कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने सरकार द्वारा चलाई गई स्कीमों के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया।

खंड कृषि अधिकारी देवेंद्र कुमार ने कार्यक्रम में आए सभी किसानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर गांव बंचारी से किसान जयपाल मेंबर, राधा रमन, राजेश नंबरदार लोहिन आदि किसानों ने भी भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here