वित्त मंत्री जेपी दलाल में गांव सलेमपुर में निर्माणाधीन वीटा चिलिंग सेंटर का दौरा कर किया निरीक्षण

0
0

सलेमपुर वीटा चिलिंग सेंटर के निर्माण पर 5 करोड़ आएगी लागत, क्षेत्र के पशुपालकों की आय में होगी वृद्धि, पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा: जेपी दलाल

बहल,09 जुलाई। प्रदेश के वित्त मंत्री जेपी दलाल में गांव सलेमपुर में निर्माणाधीन वीटा चिलिंग सेंटर का दौरा कर निरीक्षण किया।वित मंत्री ने कहा सलेमपुर वीटा चिलिंग सेंटर के निर्माण पर 5 करोड़ की लागत आएगी , क्षेत्र के पशुपालकों की आय में वृद्धिहोगी और पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा ।

वित मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों तथा ठेकेदार को निर्देश दिए की निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस निर्माण कार्य पर करीब 5 करोड रुपए की लागत आएगी। वीटा चिलिंग सेंटर का निर्माण कार्य दिसंबर माह से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इस सेंटर में वीटा के गुणवत्तायुक्त दूध, दही ,लस्सी तथा मिठाइयां मिल सकेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि इस केंद्र का निर्माण होने के पश्चात लोहारू, बहल, सिवानी तथा आसपास के क्षेत्र के पशुपालकों को दूध बेचने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और उन्हें भिवानी नहीं जाना पड़ेगा। पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा और दूध की अनेक डेयरी तथा सहकारी समितियां स्थापित होगी। पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी। वही आमजन को वीटा के उत्पाद तथा दूध, दही, लस्सी तथा मिठाइयां मिलेंगी।

भिवानी वीटा प्लांट के प्रबंधक सुभाष शर्मा ने बताया कि ग्राम सलेमपुर का वीटा चिलिंग सेंटर वित्त मंत्री के निर्देशानुसार दिसंबर माह से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इस चिलिंग सेंटर की 30 हजार लीटर क्षमता रखी गई है। भविष्य में इसे बढ़ाकर 50 हजार किया जाएगा। सलेमपुर में चिलिंग सेंटर का निर्माण होने के उपरांत पशुपालकों को बड़ा फायदा होगा। वही लोहारू,बहल सिवानी तथा आसपास क्षेत्र के पशुपालकों को भिवानी जाने की बजाय अपना दूध सलेमपुर में बेच सकेंगे। इसलिए किसानों की आयु बढ़ेगी। पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा और आसपास के क्षेत्र के लोगो को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र में खुशहाली आएगी और वीटा के सभी प्रोडक्ट इस सीलिंग सेंटर में मिल सकेंगे।

निरीक्षण के दौरान सरपंच कुलदीप काजला, शहरयारपुर के सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र सिंह , सिधनवा से जितेंद्र शर्मा, जिला पार्षद रविंद्र मंडोली, गजानंद अग्रवाल,मुकेश बुढेड़ी, वीरेंद्र लंबा ,रितेश बहल, नसीब पातवान, डॉ विजेंद्र कासवां, सतबीर चैहड़,अजय बिधनोई,सुनील सिरसी,सुबेसिंह लाखलान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here