वोटिंग मशीन आदि का पहला रैंडमनाईजेशन संपन्न

0
1

– 5 अक्टूबर को होगा मतदान, 8 को मतगणना

चरखी दादरी, 2 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल की उपस्थिति में लघु सचिवालय के कांफें्रस हाल में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट का पहला रैंडमनाईजेशन किया गया। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कम्प्यूटर स्क्रीन पर जिला के दोनों विधानसभा क्षेत्रों की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट का रैंडमनाईजेशन दर्शाया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने रैंडमनाईजेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया का अध्ययन किया और इस पर संतुष्टि जाहिर की। बैठक में रैंडमनाईजेशन के बारे में विस्तार से बताया गया और कहा गया कि फिलहाल इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें जिला के दोनों विधानसभा क्षेत्रों को अलॉट हुई हैं। रैंडमनाईजेशन में बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट दोनों की अलग-अलग सूची तैयार की गई है। उल्लेखनीय है कि बैलेट यूनिट वह होती है जिस पर मतदाता बटन दबाकर मतदान करता है जबकि कंट्रोल यूनिट ड्यूटी कर रहे बूथ के चुनाव अधिकारी के नियंत्रण में होती है।

उपायुक्त ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि रैंडमनाईजेशन प्रक्रिया के बाद संबंधित आरओ को सूची के साथ ईवीएम को सौंप दिया जाएगा। ये सभी ईवीएम निर्धारित स्ट्रांग रूम में रखी जाएगी और वहां इन पर उम्मीदवारों के नाम व चुनाव चिह्न प्रदर्शित किए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों को भी पूरी व्यवस्था दिखाई जाएगी। उन्होंने उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे मौके पर जाकर इन मशीनों की जांच कर सकते हैं। सभी राजनीतिक दलों को हलके के हिसाब से मशीनों की क्रम संख्या की सूची दे दी जाएगी ताकि वे अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर सके। मशीनों पर सील लगाने का कार्य भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ही किया जाएगा।

उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है और अब मतदान 5 अक्टूबर को होगा। इसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। बाढड़ा विधानसभ के लिए जेडीकेडीएस स्कूल और दादरी विधानसभा के लिए जनता कालेज में मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 5 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना के याथ ही नामांकन शुरू हों जाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here