समाधान शिविर के माध्यम से जनसेवा का दायित्व निभाते हुए जिला प्रशासन कर रहा है लोगों की समस्याओं का समाधान-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बुधवार को समाधान शिविर में 41 समस्याओं की सुनवाई करते हुए समाधान के लिएि अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

-प्रत्येक कार्य दिवस पर लघु सचिवालय में सुबह 9 से 11 बजे लगाया जा रहा है समाधान शिविर

लोगों की समस्याओं का निवारण करने के उद्देश्य से जिला स्तर पर लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में सोमवार को उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने 41 शिकायतों की सुनवाई करते हुए 02 शिकायतों का मौके पर ही समाधान करवाया। अन्य 39 शिकायतों को संबंधित विभागों के समाधान के लिए भेजते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी इन शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए इनका समाधान करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि समाधान शिविर के माध्यम से जनसेवा को समर्पित होकर प्रशासन व सरकार अपना दायित्व निभा रही है और लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का समय पर समाधान करने में समाधान शिविर सरकार की एक अच्छी पहल साबित हो रहें हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से समाधान प्रकोष्ठ का गठन किया है, जिसका उद्देश्य लोगों की समस्याओं का समय पर समाधान सुनिश्चित करना है। शिविर में आने वाली शिकायतों की अपडेट रिपोर्ट सरकार द्वारा बनाए गए समाधान प्रकोष्ठ के पोर्टल पर अपडेट की जा रही है।

उपायुक्त ने बताया कि समाधान शिविरों में अब तक 5117 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनमें से 4126 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। इसके अलावा 146 शिकायतों को रिजेक्ट किया गया है और 845 शिकायतों को समाधान के लिए संबंधित विभागों के पास भेजा गया है।

उन्होंने जिला के आमजन से आह्वान किया कि वे अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला व उपमण्डल स्तर पर प्रत्येक कार्यदिवस में आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक लिखित शिकायत लेकर आएं उनकी शिकायतों पर मौके पर ही संज्ञान लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, नगर परिषद से जुड़ी समस्याओं, पंचायती राज या फिर किसी अन्य विभाग की समस्या हो तो शिविर में उनका समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का एक ही छत के नीचे जल्द से जल्द समाधान करना है। यानि लोगों को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय अथवा एक कक्ष से दूसरे कक्ष या एक टेबल से दूसरी टेबल पर जाने की जरूरत नहीं है।

इस मौके पर डीसीपी नरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here