बेटी बचाओ-बेटी पढाओ प्रतियोगिता मे भाग लेने का सुनहरा मौका : उपायुक्त नेहा सिंह

0
5

-प्रविष्टिïयों की प्रस्तुति की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2024 निर्धारित

उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढाओ के महान उद्देश्य को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी और पे्ररणादायक प्रतियोगिता की घोषणा की गई है, ताकि सब मिलकर अपने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहयोगी बनें। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें गायन, रेडियो जिंगल, गीत, रैप, वीडियो आदि को शामिल किया गया है।

प्रतियोगिता श्रेणी:-

गायन प्रतियोगिता-इसके अंतर्गत प्रतिभागी अपनी आवाज मे जादू भरें और एक ऐसा गीत रिकार्ड करें, जो बालिकाओं को बचाने और शिक्षित करने के महत्व पर जोर देता हो।

रेडियो जिंगल-एक आकर्षक और प्रभावी रेडियो जिंगल बनाएं, जो बेटी बचाओ-बेटी पढाओं के संदेश को घर-घर तक पहुंचाए।

गीत-अपनी मौलिकता को निखारें और एक ऐसा गीत बनाएं जो बेटी बचाओ बेटी पढाओ का उत्सव मनाता हो।

रैप-एक जोशीला रैप लिखकर प्रस्तुत करें, जो बालिकाओ को शिक्षा और सुरक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने के महत्व को उजागर करता हो।

वीडियो-अपनी रचनात्मकता को उड़ान दें और एक ऐसा वीडियो बनाएं जो बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का संदेश दिल से दिल तक पहुंचाए।

प्रस्तुतियों के लिए यह रहेंगे दिशा-निर्देश

जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी प्रविष्टियां मौलिक और हरियाणवी भाषा में होनी चाहिए। प्रत्येक प्रविष्टि की अवधि एक मिनट होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि प्रतिभागी की प्रविष्टि स्पष्ट, उच्च गुणवता वाली और थीम के अनुरुप हो। प्रत्येक प्रतिभागी प्रति श्रेणी एक प्रविष्टि जमा कर सकता है। प्रत्येक प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि में अपना नाम, संपर्क जानकारी और जिला शामिल करें। प्रतियोगिता मे किसी भी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं, महिलाओं को विशेष रुप से प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रस्तुति के लिए यह रहेंगे विषय-

इसमें बेटी बचाओ बेटी पढाओ, भू्रण हत्या महिला मुद्दे, महिला हेल्पलाइन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, महिला अधिकार, महिलाओं के कानूनी अधिकार, छेडछाड़, पीछा करना, साइबर अपराध, महिलाओं का सशक्तिकरण, लिंग भेदभाव, घरेलू हिंसा, महिला शिक्षा आदि विषय शामिल रहेंगे।

विजयी प्रतिभागी को दी जाएगा नगद पुरस्कार-

प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम विजेता को 5 हजार 100 रुपए, द्वितीय विजेता को 3 हजार 100 रुपए तथा तृतीय विजेता को 2 हजार 100 रुपए के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि जिला पलवल से प्रत्येक श्रेणी मे शीर्ष तीन प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा। विजेताओं को प्रमाण पत्र और रोमांचक पुरस्कार दिए जाएंगे और विजयी प्रतिभागियों के कार्यो को दूसरो को प्रेरित करने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। प्रस्तुति की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। इसलिए सभी प्रविष्टियां 24 जुलाई तक जमा करवाएं।

इस प्रकार जमा करें अपनी प्रविष्टिïयां-

उन्होंने बताया कि अपनी प्रविष्टिïयां जिला सचिवालय पलवल के प्रथम तल पर स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग पलवल के कमरा नंबर-110-111 में जिला कार्यक्रम अधिकारी को या विभाग की ईमेल आई.डी. 2ष्स्रह्म्ड्डस्रद्बश२०२४ञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर भेज सकते हैं।

उपायुक्त नेहा सिंह ने आह्वïान किया है कि सभी साथ मिलकर बदलाव लाने मे शामिल होवे। यह आपके रचनात्मक और प्रतिभा का उपयोग करके एक ऐसे उद्देश्य में योगदान देने का एक अद्भुत अवसर है जो हम सभी को प्रभावित करता है। हम सभी को मिलकर बालिकाओ को बचाने और शिक्षित करने के महत्व को बढावा देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here