सरकार ने बागवानी किसानों को प्रदान की 40 करोड़ की राशि – बंडारू दत्तात्रेय

0
4

आम की सामान्य खेती पर 25500 तथा आम की सघन खेती पर 43000 रूपये प्रति एकड़ सहायता

आम केसरी और आम रत्न से किसानों को पुरस्कार प्रदान किए

पंचकुला, 14 जुलाई – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2023-24 में किसानों को 40 करोड़ रूपये की सहायता दी गई है।इस योजना में बागवानी की 46 फसलें शामिल है। उन्होंने कहा कि योजना के अर्न्तगत किसान को 40 हजार रूपये प्रति एकड़ तक फलों पर व 30 हजार रूपये प्रति एकड़ सब्जी व मसालों पर मुआवजा राशि दी जा रही है।

राज्यपाल 31 वें मैंगो मेले के समापन पर किसानों को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने छ्छरौली के किसान भारत शेरसिंह, अमदलपुर के श्रीमती बेअंतकौर यमुनानगर के प्रकाश रानी, कालेसर के जगमाल सिंह, नरेंद्र गोयल, अंबाला के रजत कुमार, सत्यवाली के जगदीश शर्मा को आम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसमें 5100 रुपए की राशि और ट्राफी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। इसी प्रकार सहारनपुर से अहजाद अहमद, मोहम्मद उस्मान, तब्दील अहमद, लखनऊ से शाहबाद अली, तौफीक अहमद आम केसरी पुरस्कार से नवाजा गया। इसमें 11 हजार रुपए, प्रसति पत्र और ट्राफी भेंट की गई। उन्होंने आम प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

राज्यपाल ने कहा कि आम की सामान्य खेती पर 25500 रूपये प्रति एकड़ तथा आम की सघन खेती पर 43000 रूपये प्रति एकड़ की दर से अनुदान राशि तीन वर्षों में प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पर्यटन निगम तथा राज्य के बागवानी विभाग द्वारा आयोजित ‘‘31वें मैंगो मेले’’ के समापन समारोह में आकर तथा आम उत्पादकों और विक्रेताओं से मिलकर बड़ी खुशी हुई । बडे़ हर्ष की बात है कि हर साल इस ‘‘आम मेले’’ के माध्यम से आम उत्पादकों को आम की अधिक से अधिक फसल लेने के लिए और इस फल की गुणवत्ता में वृद्धि करने के लिए बाग़वानी की आधुनिक तकनीकों से अवगत कराया जाता है। इससे किसान अपने उद्यानों में अच्छी से अच्छी किस्म के आमों का उत्पादन करके राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ारों में अपनी फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। मेले का उद्देश्य उपभोकताओं और फल उत्पादकों को आम की विभिन्न किस्मों के बारे में आवश्यक जानकारी देना भी है। इसलिए आम मेले का हर साल आयोजन करने के लिए हरियाणा पर्यटन निगम और बागवानी विभाग बधाई के पात्र हैं।

राज्यपाल ने कहा कि मेले में लगातार इकतीस साल पूरे कर चुके इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनना सम्मान की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here