सरकार ने 10 सालों में 8 गांवों के विकास कार्यों पर खर्च किया 91 करोड़ का बजट:सुधा

0
0

गांव अभिमन्युपुर के लोगों को मिली 2 करोड़ 58 लाख के विकास कार्यों की सौगात, किरमच के लोगों को राज्यमंत्री ने दी 1 करोड़ 83 लाख के बजट की सौगात, गांव फतुहपुर में 1 करोड़ 70 लाख से होंगे विकास कार्य, गांव कुंवार खेडी को दी 1 करोड़ 66 लाख के विकास कार्यों की सौगात, गांव हथीरा में विकास कार्यों पर खर्च होगा 43 लाख, 146 लाख की लागत से होगा सामुदायिक केन्द्र लाईब्रेरी व अन्य विकास कार्य, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

कुरुक्षेत्र 27 जुलाई हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि सरकार ने पिछले 10 सालों में गांव बारना, किरमच, कुवंार ख्ेाडी, अमीन, हथीरा, फतुहपुर, बीड अमीन और तिगरी खालसा के विकास कार्यों पर 4 विभागों की तरफ से 91 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया है। अब इन गांवों में 12 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास व उदघाटन किया गया है। इस हल्का के गांवों में शहरों की तर्ज पर विकास कार्य किए जा रहे है और विकास कार्यों के लिए बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी।

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने शनिवार को गांव बारना, किरमच, कुवंार ख्ेाडी, अमीन, हथीरा, फतुहपुर, बीड अमीन और तिगरी खालसा में 12 करोड़ रुपए के बजट से विभिन्न विकास कार्यों का उदघाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान सभी गांव में राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनका मौके पर समाधान करने के आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इन कार्यक्रमों में दर्जनों लोगो को बुढापा पेंशन के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए है। राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 10 सालों में गांव बारना में करीब 17 करोड़, गांव कुंवार खेडी में 3 करोड़, गांव अमीन में 28 करोड 38 लाख , गांव किरमच में 20 करोड़ 75 लाख, गांव हथीरा में 8 करोड़ 22 लाख, गांव फतुहपुर में 4 करोड़ 91 लाख, गांव बीड अमीन 4 करोड़ 96 लाख तथा गांव तिगरी खालसा में 3 करोड़ 90 लाख रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए है। इन गांवों में पंचायत विभाग, लोक निर्माण विभाग,मार्किटिंग बोर्ड और जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से विकास कार्य करवाएं गए है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के अथक प्रयासों से थानेसर हल्का को विकास कार्यों के लिए बजट की कमी नहीं आने दी जा रही और मुख्यमंत्री के समक्ष जितनी भी योजनाओं को रखा जाता है उन सभी को मुख्यमंत्री द्वारा मंजूर कर दिया जाता है। इन गांवों के लोगों ने लोकसभा में बहुत सहयोग किया और अब आने वाले विधानसभा चुनावों में भी लोगों का आशीवार्द मिलेगा और तीसरी बार भाजपा सरकार बनेगी। इस हल्का के विकास कार्यों में कभी कमी नहीं आने दी जाएगी। इन गांवों में भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष साहिल सुधा, जिला परिषद के उपाध्यक्ष धर्मपाल चौधरी ने भी पिछले 10 वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इन कार्यक्रमों में सरपंच प्रतिनिधि मंदीप सिंह, सरपंच प्रिंयका देवी, पूर्व सरपंच हुकम सिंह, सरपंच गौरव जैलदार, उमरी सरपंच बसंत लाल, मास्टर राजपाल, पूर्व सरपंच राम लाल, पूर्व सरपंच राजेश शर्मा, सरंपच प्रतिनिधि विरेन्द्र, सरपंच लवप्रीत कौर, सरपंच नेहा देवी, सरपंच कर्म सिंह, पूर्व सरपंच मान सिंह, मंगल राम, सरपंच परमजीत सिंह, ब्लॉक समिति प्रतिनिधि धर्मेन्द्र, पूर्व सरपंच संदीप सिंह, सतपाल नम्बरदार सहित अन्य सरपंच और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गांव अभिमन्युपुर के लोगों को मिली 2 करोड़ 58 लाख के विकास कार्यों की सौगात

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने अपने तुफानी दौरे के दौरान गांव अभिमन्युपुर के लोगों को 2 करोड़ 58 लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। इन विकास कार्यों का राज्यमंत्री ने उदघाटन व शिलान्यास किया। इस बजट में से 20 लाख रुपए कालोनी की सडक़ों, 8.30 लाख से मिशरी पट्टïी चौपाल, 41.50 लाख की लागत से बीड अमीन से हरिजन चौपाल तक फिरनी तथा 30 लाख रुपए वासवान चौपाल के निर्माण पर खर्च होगा। इसके अलावा 1.58 लाख की राशि से अमीन के खरीद केन्द्र की विशेष मुरम्मत का शुभारंभ किया गया।

गांव फतुहपुर में 1 करोड़ 70 लाख से होंगे विकास कार्य

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव फतुहपुर में 4 लाख 50 हजार की लागत से अंबेडकर भवन से सुरेश के घर तक गली, 2 लाख की लागत से मेन रोड से जगदीश के घर तक गली, 6 लाख की लागत से अंबेडकर भवन के निर्माण, 10 लाख की लागत से शमशान घाट से बाबू राम के घर तक गली, 3.50 लाख की लागत से मुख्य तालाब से जसमेर के घर तक डे्रन का कार्य, 81 लाख की लागत से एचएसएएमबी की तरफ से फतुहपुर से सलारपुर रोड को चौड़ा करने के कार्य का शुभारंभ किया।

146 लाख की लागत से होगा सामुदायिक केन्द्र लाईब्रेरी व अन्य विकास कार्य

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव तिगरी खालसा में 1 करोड़ 46 लाख के विकास कार्यों की ग्रामीणों को सौगात दी है। इस गांव में इस राशि में से 10 लाख की लागत से सामुदायिक केन्द्र, 6 लाख की लागत से लाईब्रेरी, 24 लाख की लागत से शिव मंदिर के पास सामुदायिक केन्द्र और 4 लाख 50 लाख की लागत से अंबेडकर भवन का निर्माण होगा। इसके अलावा 63 लाख की लागत से तिगरी से फौजी फार्म तक सडक़ तथा 38 लाख की लागत से तिगरी से कुंवार खेडी तक सडक का निर्माण होगा।

गांव बारना में 82 लाख की लागत से पूरी होगी गांव की चौपाले

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव बारना में 82 लाख रुपए के बजट से विभिन्न विकास कार्यों का शुभारंभ किया। इस राशि से 4 लाख रुपए गुरुद्वारे के पास आंगनवाडी, 4.5 लाख रुपए की लागत से प्राईमरी स्कूल के पास आंगनवाडी, 23 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक केन्द्र की चार दीवारी, 15 लाख की लागत से सामुदायिक केन्द्र के अन्य विकास कार्य, 5-5 लाख रुपए की लागत से अंबेडकर भवन, जोगी चौपाल, हरिजन चौपाल के निर्माण कार्य, 4 लाख की लागत से मेन रोड से बलवान के घर तक गली, 4.80 लाख की लागत से वाल्मिकि चौपाल, 6.30लाख की लागत से पाल गडरिया चौपाल तथा 5 लाख की लागत से कुंवार चौपाल का निर्माण कार्य का शुभारंभ किया।

बीड अमीन में चौपालों और गलियों पर खर्च होगा 1 करोड़ 25 लाख

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव बीड अमीन में 1 करोड़ 25 लाख के विकास कार्यों का शुभारंभ किया। इनमें 4 लाख रुपए राम चौपडा वाली गली, 4.50 लाख की लागत से पटियाला वाले डेरे के रास्ते, 4.5लाख की लागत से इन्द्रा आवास कालोनी के रास्ते, 4.50लाख वाल्मिकि चौपाल के रास्ते, 4.98 लाख से वाल्मिकि चौपाल को पूरा करने तथा 4.99 लाख की लागत से ब्रहामण चौपाल को पूरा करने तथा 6 लाख पंजाबी चौपाल के निर्माण कार्य को पूरा करने पर खर्च होगा। इसके अलावा एचएसएएमबी की तरफ से 42 लाख की लागत से बीड अमीन से बरानी तक सडक तथा 50 लाख की लगात से बीड अमीन से अमीन तक की सडक निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

गांव कुंवार खेडी को दी 1 करोड़ 66 लाख के विकास कार्यों की सौगात

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव कुंवार खेडी में 21 लाख की लागत से बनने वाले अंबेडकर भवन, 4 लाख की लागत से बनने वाली धर्मशाला से सतबीर के घर तक की गली, 8 लाख की लागत से मेन रोड से खैरला गली, 7 लाख की लागत से रोड, चौपाल की मुरम्मत का कार्य, 10 लाख की लागत से वाल्मिकि चौपाल का मुरम्मत का कार्य, 10 लाख की लागत से अंबेडकर भवन तथा 10 लाख की लागत से संजू के घर से सुल्तान के घर तक गली निर्माण कार्य का किया शुभारंभ। इसके साथ ही 65 लाख की लागत से कुंवार खेडी से शादीपुर तथा 31 लाख की लागत से किरमच से कुंवार खेडी तक सडक़ के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया।

गांव हथीरा में विकास कार्यों पर खर्च होगा 43 लाख

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव हथीरा में 12 लाख की लागत से बनने वाली शोरगिरी चौपाल, 9 लाख की लागत से प्रजापत चौपाल, 2 लाख 33 लाख रुपए की लागत से हरिजन चौपाल, 15.68 लाख की लागत से प्लेवे स्कूल व हरिजन चौपाल, 1.50 लाख की लागत से बलवान के घर से जसमेर के घर तक ड्रेन कार्य तथा 2 लाख की लागत से बाबू राम के घर से बलवान के घर तक ड्रेन कार्य का किया शुभारंभ।

किरमच के लोगों को राज्यमंत्री ने दी 1 करोड़ 83 लाख के बजट की सौगात

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव किरमच के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए 1 करोड़ 83 लाख रुपए की सौगात दी है। इस राशि से स्टेडियम के सामने पेवर ब्लॉक, शिव कुमार के घर से लेकर प्रकाश के घर तक गली, मेन रोड से जितेन्द्र की दुकान तक गली, कश्यप चौपाल, ब्रहामण चौपाल, पाल चौपाल, गांव की फिरनी, काम्बोज धर्मशाला का निर्माण कार्य किया जाएगा। इस राशि में से किरमच से बारवा, किरमच से साहनी फार्म, किरमच से डेरा बाजीगर, हथीरा से किरमच राजकीय स्कूल की सडक का निर्माण कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here