महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हरियाली तीज महोत्सव का आयोजन को द किंग स्टार प्लेस कुरुक्षेत्र में किया गया।

0
0

इस कार्यक्रम में नगर परिषद की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा ने बतौर मुख्य अतिथि व जिला परिषद की अध्यक्षता कंवलजीत कौर ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में बच्चों व महिलाओं द्वारा संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस दौरान महिलाओं से संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा ने महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि तीज भी देश की महान संस्कृति का संवाहक हैं। त्योहारों से संबंधों को नई मजबूती मिलती है, हरियाली तीज का विशेष महत्व है। आज के दिन सभी को आपसी मतभेद भुलाकर इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। तीज सामाजिक व सांस्कृतिक महोत्सव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 मे पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की थी जिसके सार्थक परिणाम सामने आए है हरियाणा में निरंतर लिंगानुपात में सुधार हो रहा है। महिलाएं हर क्षेत्र में नाम ऊंचा कर रही है हाल ही में ओलंपिक खेलों में भारत ने अब तक 3 मेडल जीते हैं जिनमें से अधिकतर महिलाओं ने जीते है। हर्ष का विषय हैं कि हरियाणा की महिलाएं अच्छा कर रही हैं।

जिला परिषद की अध्यक्षा कंवलजीत कौर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमें महिला व बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। विश्व की आधी आबादी महिलाओं की हैं उनके हाथों में विकास की कमान सौंपने से अधिक विकास होगा। समाज में महिलाओं का योगदान पुरुषों की अपेक्षा अधिक होता हैं। वह घर के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी अपना योगदान दे रही है। मेहमानों द्वारा जिला में 10वीं व 12वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया व महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, वर्कर व कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशंसा पत्र द्वारा सम्मानित किया गया तथा कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को भी पौष्टिक कीट देकर उनके स्वस्थ रहने बारे में जानकारी दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी नीतू रानी ने कहा कि हरियाली तीज उमंग भरा त्यौहार हैं। इस त्यौहार का महिला पूरे साल इंतजार करती हैं। इस दिन भाई बहन के घर सिंधारा लेकर जाता है। आज के दिन महिला 16 सिंगार करती हैं व झूला झूलती है। हमारी संस्कृति में तीज के त्यौहार का बहुत महत्व हैं। तीज के उपलक्ष्य पर बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत मोबाइल वैन रवाना भी की जाएगी। यह वैन उन गांवों में जाएगी जिन गांवों में लिंग अनुपात कम है। वैन द्वारा भ्रूण हत्या व लिंग जांच रोकने के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का लक्ष्य बेटियों को जन्म का अधिकार मिले व उनके अधिकारों की सुरक्षा की जाए। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि बेटियों को शिक्षित करें ताकि आगे चलकर आत्मनिर्भर बन सके। इस मौके पर सीडीपीओ कुसुम कम्बोज, निर्मला, उषा काम्बोज, प्रीति, जिला हब कोऑर्डिनेटर शिक्षा गागट, केंद्र प्रबंधिका शैलजा सैनी, सहायक रोशनी, पोषण अभियान से रेखा, रिंकी, प्रवीण, सभी सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी वर्कर तथा डीसीपीओ समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here