हेल्दी बेबी शो और रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन

0
2

चरखी दादरी, 6 सितंबर. महिला एवं विकास विभाग द्वारा सितंबर माह व पोषण जागृति माह के अंतर्गत गांव कलाली में गोद भराई, अन्नप्राशन, हेल्दी बेबी शो और रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी गीता सहारान के द्वारा की गई। उन्होंने गर्भवती महिलाओं व अन्य गांव की महिलाओं को पोषण के बारे में जागरूक किया।

उन्होंने गर्भवती महिलाओं को हरि पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित दालें व आयरन और कैल्शियम की गोलियों के फायदे बताएं। उन्होंने कहा कि घर एवं आसपास की खाली जगह में पोषण वाटिका लगाएं ताकि घर पर ही कम लागत में ताजी सब्जियां व फल उपलब्ध हो सकें। साथ ही गर्भवती महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को सही रखने बारे परिवार जनों के सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सभी भागीदारों को बताया कि महिला एवं विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले जिला बाल संरक्षण कार्यालय में जिन बच्चों के पिता नहीं है उनको 3 साल तक पेंशन दी जाती है।

कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं को फल की टोकरी देकर सम्मानित किया व बच्चों का अन्नप्राशन करवाया गया। साथ ही स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता के माध्यम से अन्य माताओं को अपने बच्चों के सुपोषण से संबंधित जरूरी तथ्यों से अवगत करवाया। ताकि प्रत्येक बच्चे के पोषण स्तर को सुधारा जा सके। इस दौरान सुपरवाइजर दीर्घा, सुमन लता व पोषण कोऑर्डिनेटर रिंकू व नेहा के साथ-साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रितु, सरोज, अंतिम, ज्योत्सना, कृष्णा, बिमला, सुमित्रा, सुनीता आंगनवाड़ी सहायिका कमलेश और संतोष ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here