सभी औपचारिकताएं पूरी हैं तो न समस्या बननी चाहिए और न ही समाधान में देरी होनी चाहिए: डीसी महावीर कौशिक

0
0

– डीसी महावीर कौशिक ने समाधान शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए निर्देश

– समस्या के समाधान पर खानापूर्ति या झूठी रिपोर्ट प्रस्तुत ना की जाए: डीसी

भिवानी, 09 अगस्त। उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद न तो समस्या बननी चाहिए और यदि बनती है तो समाधान में देरी नहीं होनी चाहिए। विशेषकर पेंशन सम्मान भत्ता, दिव्यांग प्रमाणपत्र, परिवार पहचान पत्र को दुरूस्त करने आदि मामलों में अधिकारी गंभीरता से कार्य करें। नागरिकों के सामने अनावश्यक रूप से परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि किसी भी समस्या के समाधान को लेकर खानापूर्ति या झूठी रिपोर्ट पेश न की जाए। इसके साथ-साथ नागरिकों की पेयजल आपूर्ति और सीवरेज जाम संबंधी समस्या का भी त्वरित समाधान हो।

डीसी श्री कौशिक शुक्रवार को स्थानीय डीआरडीए सभागार में आयोजित समाधान शिविर में नागरिकों की समस्याएं सुनने के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था या दिव्यांगता की शर्तें पूरी करने वाले इंसान की तुरंत प्रभाव पेंशन बननी चाहिए। इसी प्रकार से यदि किसी के पास आय का कोई साधन ही नहीं है तो उसकी लाखों में आमदनी दर्शाना कहीं न कहीं सीएससी सेंटर संचालकों की लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बॉक्स

समस्याओं का समाधान कर कार्रवाई रिपोर्ट पोर्टल पर दर्ज करें

डीसी श्री कौशिक ने तोशाम से दिव्यांग राम कुमार के बिजली दुरूस्त करने, देवसर में एक मोहल्ले में पेयजल आपूर्ति की समस्या, महम रोड़ निवासी विधवा अनुराधा के परिवार पहचान पत्र में आय दुरुस्त करने, शहर निवासी जगीर मक्कड़ की एक दुकान की मलकियत का प्रमाणपत्र दिलाने, आसलवास महरेटा निवासी संजय को उसकी जमीन पर कब्जा दिलाने और जवाहर सिंह के पीपीपी में आय दुरुस्त करने, धनाना निवासी नरेंद्र सिंह की दिव्यांगता पेंशन बनवाने, बलियाली निवासी पिंकी के राशन कार्ड बनवाने, चित्रा की फैमिली आईडी में आय दुरूस्त करने, शहर निवासी कर्म सिंह की अवैध कब्जा हटवाने से संबंधित, मनोज के खाते से पैसे निकलने बारे, चंपा के पीपीपी में आय दुरुस्त करने और हाउसिंग बोर्ड निवासी हुकम चंद द्वारा रखी गई पेयजल पाईप लाईन लीकेज संबंधित समस्या पर अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने के आदेश दिए। डीसी ने नगर परिषद और पंचायत विभाग को अवैध कब्जा या अतिक्रमण हटाने संबंधित शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने आम रास्तों पर कहीं पर अवैध कब्जा या अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। उन्होंने फरियादियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्या का हर हाल में समाधान होगा।

इस दौरान एसडीएम हरबीर सिंह, सीईओ जिला परिषद अशवीर नैन, सीटीएम विपिन कुमार, डीएसपी रमेश चंद्र, डीडीपीओ आशीष मान, जिला शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता, यातायात रोडवेज प्रबंधक भरत सिंह परमार, पब्लिक हेल्थ के एक्सईन सुनील रंगा, इओ एमसी राजा राम, डीडब्लूओ देवेन्द्र शर्मा, जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्य नंदराम धानिया व रामकिशन हलवासिया के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here