फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में सभी पात्र लोगों के वोट बनवाए जाएं: डीसी महावीर कौशिक

0
0

-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी महावीर कौशिक ने अधिकारियों को दिए वोट बनाने के बारे में जागरूकता लाने के निर्देश

भिवानी, 09 अगस्त। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक ने जिला के सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों के अलावा सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा दो अगस्त से 16 अगस्त तक चलाए जा रहे फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के बारे में नागरिकों को जागरूक करें ताकि सभी पात्र नागरिक अपना वोट बनवा सकें और मतदाता सूची उनके नाम आदि किसी भी प्रकार की त्रुटि को दुरूस्त करवा सकें। उन्होंने विशेषकर शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे एक जुलाई को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले विद्यार्थियों के वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

डीसी श्री कौशिक ने निर्देश देते हुए कहा है कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्य दो अगस्त से शुरु हो चुका है, जो कि 16 अगस्त तक चलेगा। मतदाता सूचियों का प्रारंभिक ड्राफ्ट प्रकाशन दो अगस्त को किया जा चुका है। 16 अगस्त तक कोई भी नागरिक अपने वोट से संबंधित दावे एवं आपत्ति दे सकता है। इस विशेष अभियान में सभी बीएलओ 10 और 11 अगस्त को भी सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक अपने-अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे, जिसमें नए वोट बनाने के साथ-साथ लोगों से दावे एवं आपत्ति भी प्राप्त करेंगे। 26 अगस्त को दावे एवं आपत्तियों का निपटान किया जाएगा तथा 27 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले नागरिक अपना वोट बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी है, फार्म नंबर 6 भरकर संबंधित बीएलओ या जिला निर्वाचन कार्यालय में देकर अपना वोट अवश्य बनवाएं। किसी मृतक मतदाता अथवा स्थाई तौर पर स्थानांतरित मतदाता द्वारा वोट कटवाने हेतु फार्म नंबर 7 तथा मतदाता पहचान पत्र में किसी प्रकार की शुद्धि हेतु फार्म नंबर 8 भरकर जमा करवाएं। ये सभी कार्य ऑनलाइन भी किए जा सकते हैं, इसके लिए वोटर सर्विस पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बॉक्स

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन विभागों के अधिकारियों को दिए विशेष निर्देश

-डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय प्रशासन, सभी कॉलेज प्राचार्यों, सभी प्राइवेट व सरकारी शिक्षण संस्थानों के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों को वोट बनवाने के लिए जागरूक करें और इस पुनरीक्षण अभियान में अधिक से अधिक वोट बनवाएं।

– जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे वोटर हेल्प लाईन और वोटर सर्विस पोर्टल के बारे में कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को जानकारी दें।

– शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों के निर्देश दिए हैं कि कचरा उठाने वाले ऑटो टिपर के माध्यम से वोट बनवाने के बारे में लोगों को जागरूक करें।

– सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वे आशा वर्कर के माध्यम से वोट बनवाने के प्रति जागरूकता लाने का कार्य करवाएं।

– विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बीएलओ द्वारा बूथों पर बैठकर नए वोट बनवाने व किसी प्रकार की त्रुटि ठीक करवाने के कार्य के बारे में चौकीदार के माध्यम से मुनादी करवाएं ताकि अधिक से अधिक नए वोट बने और मतदाता सूची भी दुरूस्त हो।

– महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे आंगनवाड़ी वर्कर वे स्वयं सहायता समूहों की मदद से गांवों में वोट बनवाने व फोटोयुक्त मतदाता सूची में किसी प्रकार त्रुटि ठीक करवाने के बारे में जागरूक करें।

– खाद्य एवं पूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वे ईंट भळा पर मजदूरों व फैक्ट्रियों कर्मचारियों को वोट बनवाने के बारे में जागरूक करें ताकि एक जुलाई को 18 साल की आयु पूरी करने वाले अपना वोट बनवा सकें।

बॉक्स

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है, जिसमें सभी बीएलओ 10 और 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक अपने-अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे, जिसमें नए वोट बनाने के साथ-साथ लोगों से दावे एवं आपत्ति भी प्राप्त करेंगे। एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले नागरिक अपना वोट बनवा सकते हैं। सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस अभियान के बारे में जागरूकता लाने का काम करें ताकि पात्र व्यक्ति अपना वोट बनवा सकें और नागरिक अपने वोटर कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि को दुरूस्त करवा सकें।

– महावीर कौशिक, डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, भिवानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here