*विस चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना सुनिश्चित करें राजनीतिक दल : डीसी*

0
0

*- डीसी अभिषेक मीणा ने बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दिए निर्देश*

*- राजनीतिक दल प्रचार होर्डिंग व बैनर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से निर्धारित स्थानों पर ही लगाएं*

*रेवाड़ी, 20 अगस्त*

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और विधानसभा आम चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायत सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकता है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपने प्रचार होर्डिंग व बैनर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से निर्धारित किए गए स्थानों पर ही लगाने होंगे, जिनकी अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान वितरित किए जाने वाले सभी पैम्फलेट पर प्रिंटिंग प्रेस का नाम व नंबर अंकित होना सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि निर्देश का पालन न करने पर प्रिंटर व सामग्री वितरित करने वाले दल या उम्मीदवार के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

*विधानसभा चुनाव के दौरान झूठी व भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : डीसी*

डीसी अभिषेक मीणा ने सभी राजनीतिक दलों से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के लिए जारी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ने का भी आह्वान किया। उन्होंने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने से भी सावधान किया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से किसी भी संदिग्ध सूचना को आगे शेयर करने से पहले संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) से पुष्टि करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान झूठी व भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल और उम्मीदवार या व्यक्ति भारत निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन द्वारा जारी नियमों व शर्तों का सख्ती से पालन करेंगे। नियमों की अवहेलना किए जाने पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव 2024 के दौरान और वैध रूप से नियोजित व्यक्तियों को किसी भी बाधा, परेशानी या चोट से बचने के लिए और मानव जीवन और संपत्ति को खतरे में डालने, सार्वजनिक शांति और सौहार्द को भंग करने और दंगों और झगड़े का कारण बनने से रोकने तथा भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के निर्देशों के उल्लंघन करने को रोकने के लिए सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों और सभी व्यक्तियों को नियमों और शर्तों की पालन सुनिश्चित करनी होगी। जैसे कि कोई भी पार्टी या उम्मीदवार या व्यक्ति किसी भी ऐसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा जो मतभेदों को बढ़ाए या आपसी नफरत पैदा करे या विभिन्न जातियों और समुदायों, धार्मिक या भाषाई के बीच तनाव पैदा करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। हरियाणा प्रदेश में 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में चुनाव के निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने के लिए और चुनाव के दौरान चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार और राजनीतिक दल भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार चुनाव व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से जिले के प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, होटल, फार्म हाउस, हवाला एजेंटों, वित्तीय दलालों, कैश कूरियर, गिरवी दलालों और अघोषित नकदी की आवाजाही के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य संदिग्ध एजेंसियों/व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और प्रावधान के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

*सभी बैंक संदिग्ध बैंक निकासी बारे तुरंत करें रिपोर्ट : जिला निर्वाचन अधिकारी*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी बैंकों को एक दिन में 1 लाख रुपए से अधिक की नकदी निकासी की दैनिक रिपोर्ट देनी होगी। आम चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से 10,00,000 रुपए से अधिक की ट्रांजेक्शन होती है तो उसे नोटिस किया जाए और उसकी सूचना आयकर विभाग सहित जिला प्रशासन को दें। यदि कोई बड़ा लेन-देन होता है तो उसकी भी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को दें। उन्होंने बताया कि दस लाख से अधिक की बड़ी राशि की निकासी की किसी भी संदिग्ध प्रकृति के मामले में आवश्यक कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी बैंक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए अलग से बैंक खाता खोलने, चेकबुक के साथ पासबुक जारी करने के लिए विशेष विंडो की व्यवस्था करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बैंक कैश मूवमेंट की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें और पूरा रिकॉर्ड प्रॉपर तरीके से मेंटेन करें।

बैठक में एसडीएम रेवाड़ी सुरेंद्र सिंह, एसडीएम कोसली विजय कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here