पेट्रोलियम पाइपलाइन साइट का सही रखरखाव करे आईओसी प्रबंधन – डीसी

0
0

त्वरित सुधारात्मक उपाय करने के दिए निर्देश

ऊना, अगस्त। उपायुक्त जतिन लाल ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड प्रबंधन को बाथड़ी में हुम्म खड्ड में स्थित उनकी पेट्रोलियम पाइपलाइन साइट के सही तरह से रखरखाव के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शनिवार को आदेश जारी कर आईओसी प्रबंधन को पाइपलाइन की स्थायी मरम्मत होने तक किसी भी तात्कालिक खतरे को रोकने के लिए त्वरित सुधारात्मक उपाय करने को कहा।

गौरतलब है कि 11 अगस्त को भारी बारिश के चलते बाथड़ी में आई बाढ़ के संभावित कारणों में हुम्म खड्ड में स्थित पेट्रोलियम पाइपलाइन साइट से वर्षा का जल अवरुद्ध होना भी एक कारण है। ऐसे में आगे बारिश होने पर पाइप लाइन खराब होने की भी आशंका है, जिसकी वजह से पेट्रोलियम पाइपलाइन में रिसाव या विस्फोट भी हो सकता है। ऐसे में लोगों की व्यापक सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए उपायुक्त ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) को इस समस्या के समाधान के लिए त्वरित और प्रभावी उपाय करने को कहा है। उन्हें पाइपलाइन स्थल का निरीक्षण तथा व्यापक जांच करने और बारिश के पानी की रुकावट के मूल कारण की पहचान करने को कहा गया है। साथ ही उन्हें रोकथाम संबंधी उपायों के लिए उठाए कदमों और निष्कर्षों की विस्तृत रिपोर्ट 7 दिनों के भीतर जिला प्रशासन को देने के निर्देश दिए गए हैं।

जारी आदेश के मुताबिक आईओसी प्रबंधन को बारिश के पानी के निर्बाध बहाव के लिए तुरंत सुधारात्मक कदम उठाने तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए दीर्घकालिक उपाय करने को कहा गया है। उन्हें पाइपलाइन को हुए नुकसान का आकलन करने और आवश्यक मरम्मत कार्य पूरा होने की न्यूनतम समय सीमा बताने के निर्देश भ्ज्ञी दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here