कुहू एडुफिनटेक और WOJ एजुकेशन ने मिलकर भारत में तकनीकी शिक्षा और छात्रों के लिए वित्तीय मदद को बेहतर बनाने का काम शुरू किया

0
10

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2024: छात्रों को आर्थिक मदद देने वाली प्रमुख कंपनी कुहू एडुफिनटेक और शिक्षा में बदलाव लाने के लिए मशहूर WOJ एजुकेशन ने एक नई साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में तकनीकी शिक्षा को बेहतर बनाना और छात्रों को नए शिक्षा के अवसर प्रदान करना है।

कुहू एडुफिनटेक और WOJ एजुकेशन के बीच हुई इस साझेदारी का मकसद सभी छात्रों को ज्यादा अवसर प्रदान करना और समाज पर सकारात्मक असर डालना है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को बेहतर शिक्षा और करियर के अवसर प्रदान करके उनकी जिंदगी में सुधार लाना है। यह खासकर उन छात्रों के लिए है जो अपनी शिक्षा और कौशल को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक दिक्कतों के कारण ऐसा नहीं कर पाते। इस साझेदारी के जरिए छात्र अब फुल साइकिल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, फुल स्टैक डेवलपमेंट, और एआई मशीन लर्निंग जैसे WOJ के विश्व स्तरीय कार्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं। इसमें कुहू एडुफिनटेक छात्रों को ऋण देने वाला आधिकारिक भागीदार होगा।

इस करार पर टिप्पणी करते हुए, कुहू एडुफिनटेक के संस्थापक प्रशांत ए. भोंसले ने कहा, “WOJ एजुकेशन के साथ हमारा सहयोग हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो सभी प्रतिभाशाली भारतीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने की दिशा में है। WOJ के अत्याधुनिक शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ हमारे अनूठे वित्तीय समाधान जोड़कर, हम सिर्फ शिक्षा को वित्तपोषित नहीं कर रहे हैं, बल्कि भारत के तकनीकी कार्यबल के भविष्य में भी निवेश कर रहे हैं। यह साझेदारी मध्यम वर्ग के परिवारों को सशक्त बनाने और यह सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि वित्तीय बाधाएं कभी भी किसी छात्र की संभावनाओं में बाधा न बनें।”

2021 में शुरू हुआ कुहू एडुफिनटेक एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो छात्रों को ऑनलाइन लोन प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराता है। ये प्रोडक्ट पारंपरिक बैंक शाखाओं या माता-पिता की आय पर निर्भर नहीं होते। प्रशांत के पास बैंकिंग, छात्र ऋण, FMCG, फार्मा इंडस्ट्री और स्टार्टअप इकोसिस्टम में लगभग 30 साल का अनुभव है। अपने इस लंबे अनुभव के कारण प्रशांत को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों की गहरी समझ है। कुहू के लिए उनका विज़न इस विचार से आया कि किसी भी प्रतिभाशाली भारतीय छात्र को आर्थिक चुनौतियों के कारण अपनी शिक्षा और कौशल के सपनों को नहीं छोड़ना चाहिए। कुहू के माध्यम से, प्रशांत का लक्ष्य प्रतिभाशाली छात्रों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करना है। कंपनी आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन प्रतिभाशाली छात्रों को आसानी से वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाती है, जिनमें से कई मध्यवर्गीय भारतीय परिवारों से आते हैं।

सिलिकॉन वैली की गॉडमदर” एस्तेर वोज्स्की (Esther Wojcicki) के नेतृत्व में WOJ एजुकेशन ने अपने खास तरीकों से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। उनकी T.R.I.C.K. पद्धति – ट्रस्ट (विश्वास), रिस्पेक्ट (सम्मान), इंडिपेंडेंस (स्वतंत्रता), कोलैबोरेशन (सहयोग), और काइंडनेस (दया) पर आधारित तरीके ने हजारों छात्रों के लिए शिक्षा के मायने बदल दिए हैं। इस पद्धति ने सहयोग, नवाचार, और आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा दिया है।

इस साझेदारी के बारे में अपने विचार साझा करते हुए WOJ एजुकेशन की संस्थापक एस्तेर वोज्स्की ने कहा, “मेरी T.R.I.C.K पद्धति ने सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया में दशकों से बेहतरीन नतीजे दिए हैं। अब मैं भारत में WOJ एजुकेशन प्रोग्राम लॉन्च करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। भारत के छात्रों में बहुत क्षमता है, और खुद पर विश्वास करना पहला कदम है। मैंने इस क्षमता को विकसित करने के लिए WOJ एजुकेशन की स्थापना की, क्योंकि कई युवाओं के पास ऐसे अवसर नहीं होते जो उनमें नेतृत्व क्षमता का निर्माण करते हैं और आज के तकनीकी माहौल के लिए जरूरी कौशल सिखाते हैं। हमारी T.R.I.C.K पद्धति के साथ हमारे उन्नत कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम, WOJ स्नातकों के लिए तकनीक और उद्यमिता में सफलता की राह खोलेंगे। कुहू के साथ हमारी मजबूत साझेदारी यह सुनिश्चित करती है कि छात्रों को कोई वित्तीय बाधा न आए और सामाजिक प्रभाव के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को और मजबूत बनाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here