भाई के अपहरण की झूठी शिकायत देकर पुलिस को गुमराह करने के मामले में बीपीटीपी थाने द्वारा दोनों भाइयों के खिलाफ की गई कानूनी कार्रवाई

0
0

फरीदाबाद: झूठी शिकायत देकर पुलिस को गुमराह करने तथा पुलिस तथा अदालत का कीमती समय बर्बाद करने के मामले में झूठी शिकायत देने वालों के खिलाफ पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा सख्त कार्रवाई करने के दिशा निर्देश के तहत कार्यवाही करते हुए पुलिस थाना बीपीटीपी की टीम ने अपहरण की झूठी शिकायत देने के मामले में दो आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दिनांक 27 जुलाई 2024 को शिकायतकर्ता वकील (27) ने दरखास्त दी जिसमें उसने अपने बड़े भाई शौकीन(35) को 25 जुलाई की सुबह 10:00 बजे से घर से लापता होने के बारे में बताया। शिकायत में आगे बताया कि उसके भाई के फोन से उसके पास व्हाट्सएप से मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें लिखा था कि यदि अपने भाई से मिलना है तो 5 लाख रुपए लेकर आ जाओ। शिकायत के आधार पर थाने में मुकदमा दर्ज करके युवक की तलाश की गई जिसमें तकनीकी सहायता के आधार पर गुमशुदा व्यक्ति शौकीन को देहरादून के अंदर एक होटल में अकेला रुका हुआ पाया गया। होटल का सीसीटीवी फुटेज और रजिस्टर चैक किया गया जिसमें पता चला कि वह यहां खुद आया था और अकेला ही रुका हुआ था। शौकीन से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह किसी दुकान पर मजदूरी का काम करता है और उस पर चार-पांच लाख रुपए का कर्ज है और पैसे मांगने वाले उसे परेशान करते हैं इसलिए उसने अपने अपहरण का ड्रामा रचा ताकि लोग उसे पैसा मांगना बंद कर दें।

सारी सच्चाई सामने आने के पश्चात पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों भाइयों के खिलाफ झूठी शिकायत देकर पुलिस को गुमराह करने की धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है। पुलिस आयुक्त द्वारा झूठी शिकायत देकर किसी निर्दोष को सजा दिलाने वाले तथा पुलिस तथा अदालत का वक्त बर्बाद करने वालों के खिलाफ कानून के तहत सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। झूठी शिकायत देने की वजह से पुलिस निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ जांच करती है और काफी लंबी जांच के बाद सामने आता है कि दी गई शिकायत झूठी है और जिस व्यक्ति पर आरोप लगाया गया है वह निर्दोष है। इस प्रकार की झूठी शिकायतों को वजह से निर्दोष व्यक्ति को बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और उसे कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ते हैं। किसी निर्दोष व्यक्ति को इसकी वजह से हानि न पहुंचे तथा समय की बर्बादी न हो इसीलिए झूठी शिकायत देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस आयुक्त ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति अपने फायदे के लिए इस प्रकार की हरकत ना करें अन्यथा उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here