*पेड न्यूज पर पैनी नजर रखें मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी : डीसी*

0
6

*- डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित एमसीएसी सेल का किया निरीक्षण*

*रेवाड़ी, 2 सितंबर*

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में 15वें हरियाणा विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने सोमवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर कमरा नंबर 311 डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी सेल का निरीक्षण करते हुए एमसीएमसी कमेटी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज पर पैनी नजर रखें और प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित होने वाली पेड न्यूज को तुरंत प्रभाव से नोटिस करते हुए उसकी सूचना जिला निर्वाचन विभाग को भिजवाएं ताकि पेड न्यूज से संबंधित खर्च उम्मीदवार के खर्च रजिस्टर में जोड़ा जा सके। उन्होंने इस अवसर पर लॉग रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों का भी बारीकी से अवलोकन करते हुए जानकारी प्राप्त की।

*उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों को चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए लेना होगा प्रमाण पत्र

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन का भी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। प्रचार सामग्री का प्रमाण पत्र लेने के लिए 48 घंटे पहले एमसीएमसी के पास प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित फार्म में आवेदन करना होगा। एमसीएमसी कमेटी का कार्य पेड न्यूज पर कार्रवाई करना व मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण पत्र प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए प्रमाण पत्र लेने के लिए लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर कमरा नंबर 311 में डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग सेल में संपर्क कर सकते हैं।

*एमसीएमसी टीम पेड न्यूज की प्रभावी रूप से कर रही मॉनिटरिंग : डीआईपीआरओ*

डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा को मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की कार्यप्रणाली व मॉनिटरिंग टाइमिंग व शिफ्ट की जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तथा कमेटी के सदस्य एलईडी स्क्रीन व समाचार पत्रों के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही पेड न्यूज से संबंधित रिपोर्ट जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जा रही है। एमसीएमसी कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग कर रही है।

*सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता से संबंधित मामलों का प्राथमिकता से करवाएं समाधान : डीसी*

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय में स्थापित शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर का भी निरीक्षण किया और संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए और सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों अथवा समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) पर आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए 100 मिनट के अंदर-अंदर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। इस अवसर पर सीटीएम प्रीति रावत, डीआईओ महेश भारद्वाज, नायब तहसीलदार चुनाव अजय यादव, एमसीएमसी सेल में कार्यरत सदस्य कुलदीप वशिष्ठ, अमित कुमार, संदीप कुमार, विनय कुमार मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here