सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने और नवीनीकृत करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किये

0
225

Front News Today: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने और नवीनीकृत करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किये गए है।

इस नए नियम के तहत, लर्नर के लाइसेंस को प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया यानी आवेदन से लेकर छपाई तक की प्रक्रिया अब ऑनलाइन की जाएगी। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र और दस्तावेजों का उपयोग चिकित्सा प्रमाणपत्र, शिक्षार्थी के लाइसेंस, चालक के लाइसेंस के आत्मसमर्पण और ड्राइविंग लाइसेंस के नवीकरण के लिए किया जा सकता है।

यह ध्यान दिया जाना है कि दिशानिर्देश नए वाहनों के पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के उद्देश्य से हैं। पंजीकरण प्रमाणपत्र का नवीनीकरण अब 60 दिन पहले किया जा सकता है, जबकि अस्थायी पंजीकरण की समय सीमा 1 महीने से बढ़ाकर 6 महीने कर दी गई है।

साथ ही, सरकार ने अब शिक्षार्थी के लाइसेंस के लिए प्रक्रिया में बदलाव किया है, जिसके अनुसार अब ड्राइविंग टेस्ट ट्यूटोरियल के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। दूसरे शब्दों में, अब लाइसेंस परीक्षण के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मार्च के अंत में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मोटर वाहन के दस्तावेजों की वैधता का विस्तार करते हैं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) और यहां तक ​​कि चल रही महामारी को देखते हुए 30 जून, 2021 तक परमिट भी।

मंत्रालय ने एक पत्र में लिखा, देश भर में कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए स्थितियों के कारण अभी भी जारी गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए, यह सलाह दी जाती है कि उपरोक्त सभी दस्तावेजों की वैधता जिनकी वैधता का विस्तार नहीं हो सकता है , या लॉक-डाउन और कोविड -19 की वजह से होने की संभावना नहीं थी, और जो 1 फरवरी, 2020 से समाप्त हो गई थी या 30 जून 2021 तक समाप्त हो जाएगी, उसी को 30 जून 2021 तक वैध माना जाएगा।

मंत्रालय ने प्रवर्तन अधिकारियों को आगे 30 जून 2021 तक वैध ऐसे दस्तावेजों का जांच करने की सलाह दी। इससे नागरिकों को परिवहन से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। यह इस संबंध में अंतिम सलाहकार हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here