निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ जिला में आदर्श आचार संहिता लागू : नगराधीश पारस भगोरिया

0
0

– हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर नगराधीश पारस भगोरिया ने की प्रेस वार्ता, तैयारियों के बारे में दी जानकारी

सिरसा, 18 अगस्त।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की घोषणा होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। प्रशासन द्वारा विधानसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के 10 लाख दो हजार 237 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 996 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड, एमसीएमसी कमेटी, शिकायत मॉनिटरिंग सेंटर (1950), हर नाके पर एक स्टेटिक सर्विलांस टीम, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन वीडियो सर्विलांस टीम, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मेंं एक वीडियो व्यूयिंग टीम, प्रत्येक विधानसभा की एक अकाउटिंग टीम, एक जिला जिला स्तरीय अकाउटिंग टीम आदि का गठन किया जा चुका है।

यह जानकारी नगराधीश पारस भगोरिया ने रविवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए दी। इस अवसर पर उनके साथ तहसीलदार चुनाव रोहित, मास्टर ट्रेनर पुनित चावला सहित अन्य स्टॉफ सदस्य उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि हरियाणा विधाानसभा चुनाव-2024 में समाचार पत्रों, टीवी चैनल व सोशल मीडिया पर प्रकाशित व प्रसारित सामग्री पर एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन व मोनिटरिंग कमेटी) के अधिकारी कड़ी नजर रखेंगे। जिला में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरुक किया जाएगा, इस आयोजन में मीडिया का अहम योगदान है।

नगराधीश पारस ने बताया कि 42-कालांवाली विधानसभा (एससी) व 46-ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम का वितरण स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के अंबेडकर भवन से किया जाएगा तथा मतदान के बाद सभी ईवीएम यहींं पर वापिस जमा होगी। इसी प्रकार 43-डबवाली विधानसभा की ईवीएम का वितरण डा. बीआर अंबेडकर महाविद्यालय डबवाली में किया जाएगा तथा सभी ईवीएम सीडीएलयू सिरसा के मल्टीपर्पज हॉल में बनाए गए स्ट्रांग रूम मेंं वापिस जमा होगी। उन्होंने बताया कि 44-रानियां विधानसभा की ईवीएम का वितरण सीडीएलयू सिरसा के डा. एपीजे अब्दुल कलाम भवन से किया जाएगा तथा मतदान के उपरांत ये सभी ईवीएम यहीं पर वापिस जमा होगी। उन्होंने बताया कि 45-सिरसा विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम का वितरण सीडीएलयू सिरसा के मल्टीपर्पज हॉल के बाहर से किया जाएगा तथा मतदान के उपरांत सभी ईवीएम वापिस यहींं पर जमा होगी।

जिले में चुनाव की अधिसूचना 5 सितंबर 2024 को

नगराधीश ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित अधिसूचन जारी की जाएगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी जबकि 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके उपरांत एक अक्टूबर को मतदान होंगे तथा चार अक्टूबर को मतगणना उपरांत नतीजे घोषित किए जाएंगे।

85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता के घर जाकर डलवाई जाएगी वोट, करना होगा आवेदन

नगराधीश ने कहा कि विधानसभा के आम चुनाव को लेकर जिले में निष्पक्ष और बिना प्रलोभन के चुनाव करवाया जाएगा और सभी मतदाताओं से अपील की जाएगी कि वह अपने मत का प्रयोग करें। चुनाव आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही वोट डलवाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए मतदाता को इसका लाभ लेने के लिए चुनाव कार्यालय में फार्म नम्बर 12डी भरकर देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here