*प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे पच्चीस लाख से अधिक विद्यार्थी : शिक्षा मंत्री*

0
0

*- रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं कांफ्रेस में बोली शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा*

*- प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते से पूर्व ‘जय हिंद’ से करें शुरुआत : सीमा त्रिखा*

*- शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने श्रेष्ठ एसएमसी, स्टार टीचर्स व मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित*

*रेवाड़ी, 24 जुलाई*

हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में पच्चीस लाख से ज़्यादा विद्यार्थी संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। सरकार का निरंतर प्रयास है कि सभी विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए और उनके भविष्य को संवारा जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) विद्यालयों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। एसएमसी के सदस्य शिक्षा विभाग की मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतर प्रयासरत हैं।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा बुधवार को जाट धर्मशाला रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण एवं सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के चेयरमैन डा. वीपी यादव ने कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम में निपुण प्रदर्शनी, सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों, स्टार टीचर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान मुख्य आकर्षण रहा।

*एसएमसी विद्यालय के सर्वांगीण विकास की अहम कड़ी : शिक्षा मंत्री*

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 22 जिलों में जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत एमएससी बनाई गई थी। एमएससी सदस्य खासतौर पर महिलाएं दो-दो के समूह बनाकर सरकारी विद्यालयों में लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के बाद तक दो घंटे का समय जरूर निकालें और इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मिड – डे मील की गुणवत्ता की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि एसएमसी विद्यालय के सर्वांगीण विकास की अहम कड़ी है।

*विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ संस्कार होने भी जरूरी : सीमा त्रिखा*

शिक्षा मंत्री ने कहा कि वह एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए हर सुझाव को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाया जा सके। उन्होंने शिक्षक वर्ग से अपील की कि प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते की के साथ ही जय हिंद से दिन की शुरुआत करें। हमारा दायित्व है कि युवा पीढ़ी को सही मार्ग दिखाएं ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार देना भी बहुत जरूरी है। बच्चों में संस्कार होंगे तो उनके अंदर राष्ट्र प्रेम की भावना भी प्रबल होगी।

*स्कूल मैनेजमेंट कमेटी पढ़ाई के साथ-साथ स्कूलों में भोजन की गुणवत्ता पर भी दें ध्यान : शिक्षा मंत्री*

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) सदस्यों से आह्वान किया कि वे स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को मिड-डे-मिल योजना के तहत परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की ओर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को उसके मूल कार्यों तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को राहत देने का काम किया है। सरकार ने अंत्योदय को केंद्र में रखकर योजनाएं तैयार कीं।

*‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत करें पौधारोपण

शिक्षा मंत्री ने बच्चों तथा अभिभावकों से अपील की कि वे ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधारोपण कर उसका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में वर्तमान सरकार ने प्रदेश में कॉलेजों का निर्माण कराया है। जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल बनेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक विकसित बनाने की दूरदर्शी सोच पर हरियाणा भी अमल कर रहा है। उन्होंने कहा कि एमएससी सदस्य एक साल में अभिभावकों व शिक्षकों के बीच बैठक अवश्य करवाएं।

इस अवसर पर जिले भर के सरकारी स्कूलों की स्कूल प्रबंधन समितियों को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के गुणात्मक सुधार के लिए चलाई हुई योजनाओं का लाभ सभी विद्यार्थियों तक पहुंचाने की अपील की। उन्होंने निपुण प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया तथा एसएमसी प्रतिनिधियों, स्टार टीचर्स मेंटर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों से संवाद भी किया।

*‘निपुण’ रिपोर्टर ने लिया शिक्षा मंत्री का इंटरव्यू

कार्यक्रम के दौरान राजकीय विद्यालय के नन्हे बच्चों ने निपुण रिपोर्टर की भूमिका निभाई। उन्होंने शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का इंटरव्यू लेते हुए उनसे शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। साथ ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में सवाल किए, जिनका शिक्षा मंत्री ने बेबाकी से जवाब दिया। निपुण रिपोर्टर ने पूछा कि हरियाणा सरकार सरकारी स्कूलों की प्रगति के लिए क्या कदम उठा रही है। बच्चों व शिक्षकों के लिए आप क्या संदेश देना चाहेंगे। निपुण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभाग क्या-क्या कदम उठा रहा है। बच्चों व शिक्षकों के लिए आप क्या संदेश देना चाहेंगी। सवालों के जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार शिक्षा में क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर रही है। इसके तहत छात्राओं को सुविधाएं देने के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई गई हैं। इसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं। इसलिए अब हरियाणा में विद्यार्थी पूरे देश में अपना नाम रोशन कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने बच्चों की कार्यशैली की सराहना की और उन्हें पूरे उत्साहपूर्वक जीवन में आगे बढ़ते हुए अपने भविष्य को संवारने का आशीर्वाद दिया।

दीपार्चन एवं सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुए सात सत्रों में आयोजित इस कार्यक्रम में आयोजन समिति की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी कपिल पूनिया ने शाब्दिक अभिनंदन किया। कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षण पक्ष में एपीसी हेमंत, चरण सिंह, कृष्ण कुमार तथा रीनू आदि प्रशिक्षण से जुड़ी संबंधित जानकारी दी।

*कार्यक्रम में इन्हें किया गया पुरस्कृत व अलंकृत

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में जिले की सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों को पुरस्कृत किया गया, जिनमें सीहा, पाल्हावास, कंवाली, जैनाबाद, गूगोढ, बावल, ततारपुर इस्तमुरार,मोतला, बिठवाना, बेरली, सुधराना कसौला, मनेठी आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। कार्यक्रम में जिले के दसवीं तथा 12वीं कक्षाओं के विभिन्न संकायों के टॉपर्स, स्टार टीचर्स तथा मेंटर्स को विशेष रूप से अलंकृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य सत्यवीर नाहडिय़ा द्वारा किया गया।

*ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में एसडीएम रेवाड़ी विकास यादव, जिला शिक्षा अधिकारी कपिल पूनिया, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, बीईओ सतपाल धूपिया, राजबाला, राजेंद्र शर्मा, संतोष तंवर, अरविंद यादव, राकेश वत्स, राजेंद्र यादव, प्राचार्य सत्यवीर नाहडिय़ा व भाजपा के वरिष्ठï नेता सुनील ग्रोवर व रामपाल यादव सहित शिक्षा विभाग के सभी संबंधित अधिकारी व अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here