मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खुली रहेगी बुधवार तक : डीसी जितेंद्र यादव

0
83

– कहा किसान करवाए अपनी फसलों का पंजीकरण

Front News Today (फरीदाबाद 12 अप्रैल) उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं शुरू की गई है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार की ओर से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 11 से 13 मार्च 2022 तक पंजीकरण के खुला रहेगा।

उन्होंने बतायाकि किसान इसके लिए अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण आसानी से कर सकते हैं। सभी किसान अपनी फसल गेहूं सरसों चना व जो को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मंडी में बेचने के लिए वह सरकारी स्कीमों का लाभ प्राप्त करने हेतु मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए परिवार पहचान पत्र अति आवश्यक है। इसलिए जिले के सभी किसानों से अनुरोध है कि अपना परिवार पहचान पत्र शीघ्र अति शीघ्र बनवाएं ताकि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण हो सके।

उन्होंने बताया बताया कि सरकार ने प्रत्येक किसान की फसल का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य किया हुआ है। इसका उद्देश्य किसानों को फसल बेचने में सुविधा पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ भी देना है। जिन किसानों का परिवार पहचान पत्र अपडेट नहीं है उसे अपडेट कराने के उपरांत ही मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण संभव है। बिना पंजीकरण के कृषि सरकारी स्कीमों का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते जैसे मेरा पानी मेरी विरासत कृषि यंत्र एस.एम.ए.एम व किसी अन्य सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here