नरवाना 24 अगस्त नरवाना के निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम दलजीत सिंह की अध्यक्षता में स्थानीय लघु सचिवालय स्थित अंत्योदय सरल केंद्र में बीएलओ एवं सुपरवाइजरों की बैठक संपन्न हुई ।

0
0

बैठक में निर्वाचन अधिकारी दलजीत सिंह ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को हर लिहाज से सुचारू रूप से संपन्न करवाने में बीएलओ तथा सुपरवाइजर की अहम भूमिका होती है लिहाजा प्रत्येक बीएलओ और सुपरवाइजर अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा एवं निष्पक्षता से निभाएं। निर्वाचन अधिकारी ने आगे कहा कि सभी बीएलओ विधानसभा क्षेत्र के समय रहते हुए सभी बूथों का अवलोकन करें। बीएलओ यह सुनिश्चित करें कि जहां बूथ बनाया गया है उस भवन या कमरे की सभी खिड़कियां एवं दरवाजे सही स्थिति में है, कमरे में बिजली की व्यवस्था सही है, बूथ के नजदीक शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सही है । इसके अलावा बूथ पर बुजुर्गों एवं विकलांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप होना भी सुनिश्चित है। साथ ही बूथ वाइज मतदाता सूचियों को भी सभी बीएलओ अपडेट करें । इसमें ऐसे युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है उनके नए वोट बनाएं । मतदाता सूची में शुद्धिकरण को विशेष तवज्जो दें और ऐसे मतदाता जिनका वोट डबल है या जिनकी मृत्यु हो चुकी है या जो अन्य जगह वोट बनवा चुके हैं उसमें भी शुद्धिकरण करें। एक मतदाता का वोट एक ही जगह व सूची में हो इस पर विशेष फोकस रखें। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव कार्यालय द्वारा उपलब्ध नए वोट बनवाने, कटवाने व शुद्धिकरण के लिए फार्म सभी बीएलओ अपने पास रखें।

उपमंडल निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन नागरिकों का जन्म 1 जनवरी 2006 से पूर्व हुआ हो अर्थात एक जनवरी 2024 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई है वे नागरिक अपने बीएलओ के पास फार्म नंबर 6 भरकर नए वोट बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो चुकी है तो उनके परिवार के सदस्य फॉर्म नंबर 7 भरकर उनका नाम मतदाता सूची से हटवा सकते हैं। यदि आप मतदाता सूची में दर्ज विवरण को शुद्ध करवाना चाहते हैं तो फार्म नंबर 8 भरकर आवेदन कर सकते हैं। उपरोक्त ये सभी फार्म भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप या वोटर्स डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट आईएन पोर्टल पर ऑनलाइन भी अप्लाई किये जा सकते हैं। निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम श्री दलजीत सिंह ने सभी बीएलओ को निर्देश दिए की प्रत्येक मतदाता की वोटर स्लिप समय रहते हुए मतदाता को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में तहसीलदार निखिल सिंगला, नायब तहसीलदार सिराज खान, चुनाव कानूनगो सुनील कुमार, कुश, बीआरसी गुरमुख सिंह, हल्का कानूनगो जयपाल सिंह, स्टेनो हरीश सहित सभी सुपरवाइजर एवं बीएलओ मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here