नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) भारत सरकार के पुस्तक परिक्रमा वाहन ने NHPC में लगाई पुस्तक प्रदर्शनी, हिंदी साहित्य के महत्व और उपयोगिता के बारे किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद: माननीय पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर IPS की प्रेरणा से हरियाणा पुलिस द्वारा पहल करते हुए 17 अगस्त से 17 सितम्बर 2024 तक हरियाणा में पुस्तक परिक्रमा का आयोजन किया गया है। यह पुस्तक परिक्रमा नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) की टीम द्वारा एक बस के माध्यम से हरियाणा के विभिन्न जिलों में की गई। इस टीम द्वारा 17 अगस्त को पानीपत से परिक्रमा का आरम्भ किया जाकर करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, अम्बाला, पंचकुला, चंडीगढ़, यमुनानगर व् सोनीपत में पुस्तकों का प्रदर्शन करते हुए 15 सितम्बर को फरीदाबाद पहुंची।

आज 16 सितम्बर को NHPC (नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन) मुख्यालय फरीदाबाद में टीम द्वारा राजभाषा हिंदी के महत्व और उपयोगिता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक विशेष पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) की टीम ने पुलिस विभाग के सहयोग से भाग लिया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न हिंदी पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया, जिनमें साहित्य, कला, संस्कृति और तकनीकी विषयों से संबंधित सामग्री प्रमुख थी। पुस्तक प्रदर्शनी का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति लोगों की रुचि बढ़ाना, उन्हें साहित्य से जोड़ना और सरकारी संस्थानों में हिंदी के अधिकतम उपयोग को प्रोत्साहित करना था। एनएचपीसी के अधिकारियों, कर्मचारियों और आगंतुकों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और हिंदी साहित्य से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की। इस आयोजन में पुलिस विभाग की सक्रिय भागीदारी ने प्रदर्शनी को और भी विशेष बना दिया। जिसमें उन्होंने हिंदी के सरकारी और प्रशासनिक कार्यों में बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण व्यक्तित्व उपस्थित थे, जिन्होंने हिंदी के प्रचार-प्रसार में अपना योगदान देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। प्रदर्शनी का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ और इसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर हिंदी भाषा की समृद्धि और उसकी अहमियत को महसूस किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here