स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 से 24 सितंबर तक चलाया जाएगा राष्टï्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
1

-कार्यक्रम के तहत जिला के 05 लाख 72 हजार 456 बच्चों व किशोर वर्ग को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजॉल की टेबलेट

-जिला में स्थित औद्योगिक क्षेत्रों में विशेष कैंप आयोजित कर शत् प्रतिशत बच्चों को खिलाई जाए एल्बेंडाजॉल टेबलेट

-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने शुक्रवार को राष्टï्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 सितंबर से 24 सितंबर तक जिला में राष्टï्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिला के 05 लाख 72 हजार 456 बच्चों को एाल्बेंडाजॉल की टेबलेट खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया इन बच्चों में एक से पांच साल तक की आयु वर्ग के 01 लाख 17 हजार 182 तथा 06 से 19 आयु वर्ग के 04 लाख 55 हजार 274 बच्चे शामिल है। इसके अलावा इस कार्यक्रम के तहत 20 से 24 वर्ष प्रजनन आयु की 32 हजार 30 महिलाओं को भी एल्बेंडाजॉल की टेबलेट खिलाई जाएगी।

राष्टï्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें उचित दिश-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान जिला में स्थित औद्योगिम क्षेत्रों में विशेष ध्यान देते हुए वहां अधिक कैंप आयोजित करें और वहां पर रहने वाले शत प्रतिशत बच्चों को यह टेबलेट खिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत जो प्रोफार्मा दिया गया है उसको सही तरीके से भरे ताकि उसे कोई चीज न छूटे। उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम को लेकर सरपंचों के माध्यम से लोगों को जागरूक करें ताकि गांव में कोई भी बच्चा टेबलेट लेने से न छूटे।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में 19 साल तक के बच्चों को यह टेबलेट अवश्य खिलाएं ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके। इसके फायदों को लेकर बच्चों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत सभी आंगनवाड़ी व आशा वर्कर भी घर-घर जाकर भी बच्चों को टेबलेट खिलाएंगी। उन्होंने लोगों का आह्वïान किया कि वे इस टेबलेट को अपने बच्चों को अवश्य खिलाएं ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके। इस टेबलेट के खाने से शरीर में कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।

उन्होंने कहा कि एक साल तक के बच्चों को यह टेबलेट नहीं खिलाई जाएगी। एक से दो वर्ष के बच्चों को आधी गोली को चूरा करके पानी में मिलाकर पिलाना होता है। दो से तीन साल के बच्चों को एक पूरी गोली को चूरा करके पानी में मिलाकर पिलाएं। इसके अलावा तीन से 19 साल आयुवर्ग के लिए एक पूरी गोली को अच्छी तरह चबाकर पानी से निगलना ही बेहतरीन विधि है। उन्होंने कहा कि दवाई खिलाने की जिम्मेदारी इन विधियों के अनुसार ही पूरी की जाए। संबंधित स्टाफ एल्बेंडाजॉल की गोली बच्चों के अभिभावकों को न दें। वे स्वयं ही बच्चों को इस दवाई का सेवन करवाएं।

उन्होंने कहा कि कृमि मुक्ति कार्यक्रम में दवाई लेने से वंचित रहने वाले बच्चों व किशोर-किशोरियों के लिए 18 से 24 सितंबर तक मॉप-अप दिवस का आयोजन किया जाएगा। मॉप-अप दिवस के दौरान आशा वर्कर व आंगनवाड़ी वर्कर और एएनएम घर-घर जाकर पहले चरण में एल्बेंडाजॉल दवाई के सेवन से वंचित रहने वाले बच्चों को दवाई खिलांएगी। इस मौके पर सीएमओ डॉ० जयकिशोर, डिप्टी सीएमओ डॉ० तरूण यादव, जिला युवा अधिकारी नवीन गुलिया, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव गौरव रामकरण, डॉ० स्वराज चौधरी, डॉ० नीरज यादव सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here