नए लॉन्च किए गए आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन से ग्राहकों को रिटायरमेंट बचत बढ़ाने में मिलेगी मदद

0
0

100% इक्विटी एक्सपोज़र के विकल्प के साथ मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट बचत योजना
फंड से 60% तक की टैक्स के बगैर निकासी
अप्रत्याशित वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आंशिक निकासी करने की सुविधा
प्रीमियम ऐड-ऑन लाभ की छूट रिटायरमेंट योजना में निरंतरता प्रदान करती है
दो नए फंड्स पेश किए गए: पेंशन इंडिया ग्रोथ और पेंशन बैलेंस्ड फंड

भारत, सितम्बर 2024: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन’ लॉन्च किया है। यह एक मार्केट लिंक्ड पेंशन प्रोडक्ट है, जो ग्राहकों को कम लागत और टैक्स बचत के साथ रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करता है। वित्तीय स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए रिटायरमेंट की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। यह प्रोडक्ट ग्राहकों को रिटायरमेंट के लिए बचत और आय सृजन करने की योजना बनाने में मददगार है।

लॉन्च के बारे में बोलते हुए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर श्री अमित पाल्टा ने कहा, “हमें अपने मार्केट लिंक्ड पेंशन प्रोडक्ट, आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन की पेशकश करते हुए खुशी हो रही है। इससे ग्राहकों को अपना रिटायरमेंट फंड बनाने में सहायता मिलेगी, जिससे वे भारत के विकास में योगदान दे सकेंगे।”

यह प्रोडक्ट ग्राहकों को इक्विटी में 100% निवेश की सुविधा देता है और रिटर्न को अधिकतम करने के लिए इक्विटी, डेट और बैलेंस्ड फंड के बीच असीमित मुफ्त स्विच प्रदान करता है। हम इस प्रोडक्ट के साथ दो नए फंड्स ‘आईसीआईसीआई प्रू पेंशन इंडिया ग्रोथ फंड’ और ‘आईसीआईसीआई प्रू पेंशन बैलेंस्ड फंड’ भी पेश कर रहे हैं।

आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर पेंशन में ग्राहकों को अपनी आय शुरू होने की तारीख तय करने के लिए दो विकल्प मिलते हैं: ‘एडवांस’ (अग्रिम) और ‘पोस्टपोन’ (स्थगित)। आय शुरू होने की तारीख में अग्रिम विकल्प से उन्हें रिटायरमेंट से पहले ही आय प्राप्त होने लगती है। इसके विपरीत, जो ग्राहक चाहते हैं कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद आय प्राप्त होना शुरू हो, वे आय शुरू होने की तारीख को स्थगित करना चुन सकते हैं।

यह प्रोडक्ट ग्राहकों को पॉलिसी अवधि पूरी होने पर विशेष सुविधा प्रदान करता है, जिसके तहत वे संचित बचत का 60% तक निकाल सकते हैं, जिसमें कोई टैक्स नहीं लगता। शेष राशि का उपयोग एन्युटी खरीदने के लिए किया जाना जरुरी है, जिससे आजीवन आय की गारंटी सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा, “प्रीमियम ऐड-ऑन लाभ की छूट का विकल्प गंभीर बीमारी या किसी दुर्घटना की वजह से स्थायी विकलांगता की स्थिति में भी रिटायरमेंट योजना बनाए रखने की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त, आंशिक फंड निकालने की सुविधा बचत योजना को बाधित किए बिना तरलता प्रदान करती है। ग्राहक अतिरिक्त निवेश करने और अपनी रिटायरमेंट बचत बढ़ाने के लिए टॉप-अप सुविधा का उपयोग भी कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “वित्त वर्ष 2024 में व्यक्तिगत मृत्यु दावों के लिए हमारा दावा निपटान अनुपात 99.17% है। वहीं, 1.27 दिन (बिना जाँचे मृत्यु दावों) के साथ औसत निपटान समय, उद्योग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here