NIT पुलिस ने के.एल. मेहता कॉलेज में छात्राओं को डायल 112, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, नशाखोरी जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद- पुलिस उपायुक्त NIT कुलदीप सिंह के नेतृत्व में आज के.एल. मेहता कॉलेज में छात्राओं को डायल 112, महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा संबंधित सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। इस कार्यक्रम में सहायक पुलिस आयुक्त वूमेन सेफ्टी मोनिका और महिला थाना एनआईटी प्रभारी, स्कूल स्टाफ के साथ छात्राओं ने हिस्सा लिया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि छात्राओं को जागरूक करने के लिए पुलिस उपायुक्त NIT कुलदीप सिंह टीम के साथ कॉलेज पहुंचे, जहां पुलिस उपायुक्त NIT ने वहां पर मौजूद छात्राओं तथा शिक्षकों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए डायल 112 की जानकारी दी।

इनके अतिरिक्त उन्होंने नशे की रोकथाम के बारे में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशे का सेवन एक बहुत बड़ा सामाजिक मुद्दा है, जो समाज के लिए बहुत गंभीर है। नशे की आदत व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर हानिकारक है।
नशे की रोकथाम के लिए शिक्षा, जागरूकता और ज्ञानवर्धन कार्यक्रम आवश्यक हैं। विशेष रूप से युवाओं को संगठित कार्यक्रमों के माध्यम से सही दिशा में प्रेरित करना चाहिए। साथ ही स्कूलों और समाज के अन्य सदस्यों को भी इस मुद्दे को गंभीरता से लेना चाहिए।

उन्होंने आगे बतलाया कि फरीदाबाद पुलिस के द्वारा महिला सेफ्टी के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं जिसके अंतर्गत फरीदाबाद में चलने वाले ऑटो को यूनिक नंबर दिये जा रहे हैं जिसमें ऑटो चालकों का नाम, मोबाइल नंबर, मलिक के नाम, पता सहित सभी जानकारियां होती हैं। महिलाएं यात्रा के दौरान यूनिकोड की फोटो खींचकर डायल 112 पर भेज सकती दें।

इसके अलावा पुलिस टीम ने छात्रों को साइबर अपराध से बचने के लिए अवगत कराया गया कि अपने बैंक खाता से संबंधित कोई भी गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा न करें और ना ही अपना कोई भी OTP किसी को सांझा करें। इसके साथ ही छात्रों को साइबर अपराध से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 बारे जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणों को प्रेरित किया गया कि उनके आसपास कोई नशा तस्करी का काम करता है तो पुलिस को हेल्पलाइन नंबर 9050891508 पर सूचित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here