विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए 05 सितंबर को शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-12 सितंबर तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के समक्ष करवा सकते हैं नामांकन पत्र

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव 2024 के लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी। यह अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू होगी, जो 12 सितंबर तक जारी रहेगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के तहत आगामी 5 अक्तूबर को मतदान होगा तथा 8 अक्तूबर को मतों की गिनती के उपरांत परिणाम घोषित किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला की छ: विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी निर्धारित अवधि के दौरान नामांकन पत्र स्वीकार करेंगे। 28-गन्नौर विधानसभा क्षेत्र के लिए गन्नौर लघु सचिवालय स्थित एसडीएम कोर्ट कमरा नंबर-2 में, 29-राई विधानसभा क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय सोनीपत की पहली मंजिल स्थित डीआरओ कोर्ट रूम, 30-खरखौदा विधानसभा क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय खरखौदा के भू तल स्थित एसडीएम कोर्ट रूम कमरा नंबर-10 में, 31-सोनीपत विधानसभा क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय सोनीपत के भू तल स्थित एसडीएम कोर्ट रूम कमरा नंबर-02 में, 32-गोहाना विधानसभा क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय सोनीपत के प्रथम तल स्थित उपायुक्त कोर्ट रूम में तथा 33-बरोदा विधानसभा क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय गोहाना स्थित एसडीएम कोर्ट रूम में संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के लिए दो शपथ पत्र, फॉर्म-26 में लगाने अनिवार्य थे, परंतु अब उनमें संशोधन करके इन दोनों शपथ पत्रों का प्रपत्र 26 में एक ही शपथ पत्र संकलित करके तैयार किया गया है। अब चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र के साथ नए नमूने में तैयार फार्म-26 में एक ही शपथ पत्र प्रस्तुत करेंगे जो नोटरी अथवा एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के समक्ष शपथ लेनी है। इस शपथ पत्र में कोई भी कॉलम खाली नहीं छोड़ा जा सकता। शपथ पत्र में प्रत्येक कॉलम को उम्मीदवार द्वारा भरा जाना अनिवार्य है। कोई भी सूचना जैसे लागू नहीं है, या जानकारी नहीं है या शून्य जैसा भी लागू है, अवश्य लिखा जाये। अगर लागू है तो पूर्ण विवरण दिया जाये। शपथ पत्र में उम्मीदवार को अपने बारे में आपराधिक पृष्ठभूमि, संपत्तियां, देनदारियां, शिक्षा इत्यादि की पूरे विवरण सहित घोषणा करनी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here