ग्राम पंचायत तुन्ना में “एक बूटा मां के नाम” पौधारोपण कर पोषण माह का किया शुभारंभ

0
0

सही पोषण के साथ-साथ ,स्वच्छ वातावरण हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी – एसडीएम गोहर

गोहर, 1 सितंबर 2024

गर्भवती महिलाओं को बच्चों की पोषण की पूर्ति और लोगों के जीवन में पोषण के महत्व की जागरूकता के लिए 1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाए जाने वाले पोषण माह का उपमंडल गोहर के तुन्ना में एसडीएम लक्ष्मण सिंह कनेट द्वारा “एक बूटा मां के नाम ” पर देवदार के पौधे का पौधारोपण कर शुभारंभ किया गया।

एसडीएम गोहर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव स्तर पर गर्भवती और धात्री महिलाओं तथा छोटे बच्चों में पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी व पौष्टिक भोजन से उनके शरीर में पड़ने वाले लाभकारी गुणों से अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम लगभग साल भर चले रहते हैं। इस दौरान लोगों को पौष्टिक आहार व स्वस्थ रहने पर कई प्रकार की जानकारियां दी जाती हैं। आधुनिकता के दौर में व्यक्ति को सबसे पहले स्वस्थ रहना जरूरी है और इसीलिए छोटे बच्चों को बचपन से ही पौष्टिक आहार व संतुलित भोजन मिलेगा, तभी वह युवावस्था में मानसिक रूप से निपुण होगा और परिवार व समाज को आगे बढ़ाने में उसका योगदान ज्यादा प्रभावी व प्रगतिशील होगा ।

आजकल के दौर में जहां हर चीज हमें बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और अपनी स्थानीय व देसी सब्जियों, दालों ,मोटे अनाजों का प्रयोग कम कर दिया गया है जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार के खनिज पदार्थों की कमी हो जाती है। इसलिए हमें अपने पौष्टिक आहार में देसी ,स्थानीय सब्जियों ,दालों व मोटे अनाजों को भी जोड़ना चाहिए जिससे हमारे शरीर को एक उचित खुराक मिल सके ।

कार्यक्रम में एसडीएम गोहर द्वारा लोगों को पौधारोपण के लिए भी प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि जलवायु में हो रहे परिवर्तन तथा उसके प्रभावों को कम करने के लिए स्थानीय पौधारोपण से बेहतर कोई और सरल तरीका नहीं है। जलवायु परिवर्तन से हो रही प्राकृतिक आपदाएं जैसे बहुत अधिक बारिश होना, सूखा पड़ना, बहुत गर्मी होना ,समुद्र तल का बढ़ना आदि समस्याएं हमारे जीवन व खेती-बाड़ी को प्रभावित कर रही हैं। इसीलिए पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है। पौधारोपण से हम भूमि को भी हरा-भरा तथा वातावरण को शुद्ध व ठंडा रख सकते हैं ।

बाल विकास परियोजना अधिकारी बी एल चौहान ने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत गोहर खंड में 1 सितंबर से 30 सितंबर तक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण से संबंधित कई गतिविधियां की जाएंगी।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने आंगनबाड़ी केंद्र तथा क्षेत्र में शिविर आयोजित कर पोषण संबंधी शिक्षा कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों में खून की कमी को दूर करने पर जागरूकता, बच्चों के वजन व लंबाई से संबंधित जागरूकता ,नवजात व छोटे बच्चों को मां के दूध के महत्व पर जानकारी तथा 6 माह के बाद बच्चों को दूध के साथ-साथ पौष्टिक भोजन में दिए जाने वाले आहार पर जानकारी और पोषण भी पढ़ाई भी थीम पर बच्चों को खेल के साथ-साथ पढ़ाई करवाना, लोगों में मोटे अनाज से उनके स्वास्थ्य में होने वाले लाभकारी गुणों से अवगत करवाना, आंगनबाड़ी केंद्रों में मोटे अनाजों की प्रदर्शनी लगाकर उसके महत्व तथा स्वस्थ आहार से उनके जीवन शैली में पढ़ने वाले प्रभावों से अवगत करवाने जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोषण माह पर पोषण से संबंधित स्थानीय ,देशी फल, सब्जियां व स्थानीय व्यंजन भी प्रस्तुत किए गए तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोषण पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व संगीत प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम में बाल परियोजना अधिकारी बीएल चौहान, खंड समन्वयक आशीष शर्मा तथा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी देवदार, तोष ,बान, दाडू के पौधों का पौध रोपण किया गया।

कार्यक्रम में बाल परियोजना अधिकारी बीएल चौहान, खंड समन्वयक आशीष शर्मा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , स्थानीय लोग उपस्थित रहे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here