पोलिंग बूथों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने में जुटे अधिकारी

0
0

– मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं का होना जरूरी: डीसी

– अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्रों पर बिजली, पेयजल और शौचालय की व्यवस्थाओं को लिया जा रहा है जायजा

भिवानी, 27 अगस्त। विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा हर तैयारी शुरु कर दी है। इसी कड़ी में डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक के निर्देशानुसार अधिकारियों द्वारा पोलिंग बूथ पर जाकर वहां मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 की घोषणा हो चुकी है। चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरा प्रशासनिक तंत्र चुनावी तैयारियों में सक्रिय हो गया है। चुनाव को पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक द्वारा विभिन्न टीमों का गठन किया जा रहा है। आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाने को लेकर जिला प्रशासन हर संभव प्रयासरत है।

इन सबके बीच पोलिंग बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करवाना भी मुख्य रूप से शामिल है,जिसको लेकर डीसी द्वारा सभी संबंधित बीएलो और अधिकारियों को पोलिंग बूथ चेक करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। अधिकारियों द्वारा पोलिंग बूथों पर बिजली, पेयजल, शौचालय और दिव्यांगजन मतदाताओं के लिए रैंप आदि की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी पोलिंग बूथ पर किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए ताकि मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

इसी के चलते अधिकारियों द्वारा पोलिंग बूथों पर जाकर सुविधाओं का जायजा लिया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार बीडीपीओ सोमबीर कादयान ने बवानीखेड़ा, भिवानी और तोशाम विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न पोलिंग बूथों पर जाकर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि चैकिंग के दौरान जहां जो भी कमी मिलती है, उनको दूर किया जा रहा है। जहां रैंप नहीं हैं, वहां रैंप बनवाए जा रहे हैं ताकि बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांगजनों को मतदान में कोई दिक्कत न आए। इसी प्रकार से पोलिंग बूथों पर रोशनी सुनिश्चित की जा रही है, यह देखा जा रहा है कि मतदान केंद्र में बिजली की समुचित व्यवस्था है या नहीं, यदि नहीं है तो उसे चिन्हित कर वहां पर बिजली का प्रबंध करवाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here