चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों पर अधिकारी रहे अपडेट

0
0

चरखी दादरी, 19 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल ने कहा है कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाना सभी अधिकारियों/कर्मचारियों की नैतिक जिम्मेदारी है और इस के लिए उन्हें तटस्थ रहकर कार्य करना जरूरी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा समय-समय पर नई गाईडलाईन दी जाती है। अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के नियमों से अपडेट रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षकोंं द्वारा उन्हें चुनाव प्रक्रिया के नियमों बारे बताई जाने वाली बातों को पूरी रूचि लेकर सुने। यदि चुनाव से जुड़े अधिकारी/कर्मचारी चुनाव संबंधी प्रक्रिया से पूरी तरह प्रशिक्षित होंगे तो वे चुनाव के दौरान चुनाव संबंधी किसी भी समस्या का निपटारा सही ढंग सेे कर सकेेंगे। उन्होंने आदर्श आचार संहिता व चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अन्य नियमों के बारे में भी अधिकारियों को जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व सुचारू चुनाव करवाने में अधिकारियों का बड़ा रोल रहता है। चुनाव प्रक्रिया के नियमों की पूरी जानकारी उपरांत किसी के सामने लॉ एंड ऑर्डर व अन्य कोई समस्या नहीं आएगी और यदि कोई समस्या आई भी तो उसे आसानी से हल कर सकते हैं। सभी को चुनाव प्रक्रिया संबंधी नियमों की बारीकियों को जानना आवश्यक है। आरओ/एआरओ व नोडल अधिकारियों को ईवीएम के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। यदि अधिकारियों को इस संबंध में पूरी जानकारी होगी तो उनमें विश्वास होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here