*सी-विजिल एप पर प्राप्त आचार संहिता की शिकायतों को गंभीरता से लें अधिकारी, 100 मिनट में करवाए समाधान : डीसी*

0
0

** डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने आदर्श आचार संहिता की पालना करवाने के दिए निर्देश*

*रेवाड़ी, 24 अगस्त*

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आचार संहिता की पालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लागू की गई आदर्श चुनाव आचार संहिता की अवहेलना किसी भी रूप से न हो इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव में सभी अधिकारी व कर्मचारी व्यवस्थापूर्ण तरीके से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। उन्होंने आरओ को निर्देश दिए कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में नियमित दौरा करें और जहां कहीं भी किसी भी रूप से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन दिखे उस पर तुरंत कड़ा संज्ञान लें।

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) पर आचार संहिता अवहेलना से संबंधित सभी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए 100 मिनट के अंदर-अंदर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता व सख्ती से पालना करवाना सुनिश्चित करें और इस प्रकार का कोई मामला संज्ञान में आए तो उस पर तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेते हुए मामले का निपटारा करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद, नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्रों में डीडीपीओ व बीडीपीओ इस कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करें।

*जिला स्तर पर स्थापित किया गया है शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से विधानसभा आम चुनाव के दौरान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर डीडीपीओ कार्यालय में डीडीपीओ नरेंद्र सारवान की अध्यक्षता में शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर स्थापित किया गया है, जहां सी-विजिल व हेल्पलाइन 1950 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग व समाधान किया जाता है। सहायक निर्वाचन राजेंद्र सिंह, लिपिक देवेंद्र यादव व विवेक कुमार को शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर में बतौर सदस्य लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here