आयुष विभाग द्वारा गांव कैलाना स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर में किया गया वृद्घावस्था चिकित्सा शिविर का आयोजन-14 सितंबर तक जिला के अलग-अलग गांवों और शहरों में आयोजित होंगे वृद्घावस्था चिकित्सा शिविर

0
0

उपायुक्त डॉ0 मनोज कुमार के निर्देशन में आयुष विभाग द्वारा 14 सितंबर तक वृद्घावस्था चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोगों के स्वास्थ्य की जांच हो सके और उन्हें उचित दवाईयां मिल सके। इसकी कड़ी में आयुष विभाग द्वारा सोमवार को गांव कैलाना स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर में वृद्वावस्था चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस चिकित्सा शिविर का शुरूआत हवन यज्ञ के साथ की गई।
इस दौरान गांव के सरपंच ज्योति ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कहा कि इन कैंपों से ग्रामीणों को बहुत ज्यादा लाभ होगा क्योंकि उनके घर द्वार पर ही उनके स्वास्थ्य की जांच की सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि इन चिकित्सा शिविरों में जरूरतमंद लोगों को फ्री में आयुष विभाग द्वारा इवाईयां उपलब्ध करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि गांव में इस चिकित्सा शिविर का आयोजन करने पर मैं आयुष विभाग का धन्यवाद करती हूं।
डॉ० सीमा पूनिया ने बताया कि कैंप में बीपी, शुगर एवं एचबी आदि की सामान्य जांच की गई और लोगों को बारिश के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान रखने के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि बारिश के इस मौसम में पानी उबालकर ठंडा करके पीना चाहिए तथा हल्का खाना जैसे:-दूध, दही, खिचड़ी, दलिया, दाल आदि का सेवन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस मौसम में बाहर सोने से परहेज करें और अपने आसपास गंदा पानी भी इकठा न होने दे, वहां पर बीमारियां फैलने का पूरा अंदेशा रहता है।
शिविर में योग सहायकों द्वारा बिमारियों से संबंधित सूक्ष्म क्रियाओं के बारे में बताया। शिविर में 82 लोगों ने पहुँचकर अपने स्वास्थ्य की जाँच करवाई। डॉ० सीमा पूनिया ने बताया कि 28 अगस्त को भी कैलाना गांव में स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर में दोबारा चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचकर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं।

इस मौके पर एचएमओ डॉ० तेजेन्द्र खोखर, आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट सुजीत कुमार, होम्योपैथिक फार्मासिस्ट संदीप कुमार, आयुष विभाग के योग सहायक व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here