एक पेड़ मां के नाम: प्रदेशभर में 16 को चलाया जाएगा मेगा प्लांटेशन ड्राइव

0
0

– जिला में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत रोहित किए जाएंगे ढाई लाख पौधे

चरखी दादरी, 14 अगस्त। भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में पर्यावरण का संरक्षण करने व पर्यावरण को हरा भरा बनाने के लिए राष्ट्रव्यापी एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पूरे प्रदेश में शुक्रवार 16 अगस्त को मेगा प्लांटेशन ड्राइव चलाया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी डा. जयेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सरकार की ओर से चलाया जा रहा एक पेड़ मां के नाम अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा संबंधित विभागों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में शुक्रवार 16 अगस्त को एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिले में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। मेगा प्लांटेशन ड्राइव जिला भर में चलेगा।

उन्होंने कहा कि मेगा प्लांटेशन ड्राइव के तहत जिला में शहरी निकाय, ग्राम पंचायतें, सभी सरकारी विभागों सहित विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, औद्योगिक एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन शामिल होंगे, जो जिला प्रशासन द्वारा उक्त तिथि को ढाई लाख पौधे लगाने के लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक बनेंगे। ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूपरेखा तैयार की जाए, खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए पौधरोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाए, जिससे 16 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर, तालाब आदि के किनारों पर पौधारोपण किया जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने जिलावासियों से आह्वान किया कि जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति 16 अगस्त को पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। पौधे लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करके ही सही मायने में एक पेड़ मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here