मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा फसल खराब होने पर मुआवजा राशि का लाभ-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-जिला के सभी किसान 31 अगस्त तक अवश्य करवाएं अपनी फसल का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

-किसी भी प्रकार की शिकायत न रहे लंबित, गिरदावरी का कार्य समयबद्घता के साथ करें पूर्ण

-मेरी फसल मेरा ब्यौरा की समीक्षा के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. उमाशंकर ने वीसी के माध्यम से की जिला उपायुक्तों के साथ बैठक

उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि फसल खराब होने पर उन्हीं किसानों को मुआवजा की राशि का लाभ मिलेगा, जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण किया हुआ है। इसलिए जिला के सभी किसान 31 अगस्त तक अपनी खरीफ की फसलों का पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करें ताकि वे अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकें और अपनी फसलों को आसानी से मण्डी में बेच सके।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा की समीक्षा के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. उमाशंकर ने वीसी के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ बैठक करते हुए उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में स्पेशल वैरिफिकेशन के कार्य को 31 अगस्त तक पूरा करेें इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई स्वीकार्य नहीं है। इसलिए इस कार्य को संबंधित अधिकारी पूरा करवाना सुनिश्चित करें। वीसी के पश्चात उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्रॉप वैरिफिकेशन का कार्य गंभीरता के साथ पूर्ण करें। साथ में गिरदावरी का काम भी समयबद्घता के साथ पूरा करते हुए इसे 05 सितंबर तक लॉक करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि गिरदावरी में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने किसानों का भी आह्वान किया कि यदि उन्हें गिरदावरी को लेकर कोई समस्या है तो इसकी शिकायत करें। शिकायत सही पाये जाने पर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पटवारियों के अलावा गिरदावरी का कार्य उप-निदेशक कृषि के निर्देशन में अलग से किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों की शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने मैरिज रजिस्ट्रेशन के कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी इस कार्य को भी समयबद्घ तरीके से पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर डीआरओ हरिओम अत्री, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक पवन शर्मा, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार, कृषि विभाग से अनिल मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here