पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का आयोजन प्रदेश के लिए गौरव की बात : किशोरी लाल

0
0

2 से 9 नवंबर तक बीड़-बिलिंग में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप

*एडवेंचर स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का भी होगा आयोजन*

बैजनाथ, 23 अगस्त : बीड़-बिलिंग में 2 से 9 नवंबर तक पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप -2024 का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल ने बीड़ स्थित आपास होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, जिला कांगड़ा विशेष कर बैजनाथ के लिए बड़ी गौरव की बात है कि पैराग्लाइडिंग का वर्ल्ड कप का आयोजन बीड़-बिलिंग में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री, सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांगड़ा ज़िला को पर्यटन राजधानी का दर्जा देकर ज़िला में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने का अनुकरणीय निर्णय लिया है।

सीपीएस ने कहा कि कांगड़ा के हवाई अड्डे के विस्तार को मंजूरी प्रदान करने के साथ इसके निर्माण से विस्थापित होने वाले प्रत्येक परिवार के लिये मुआवजा राशि भी तय की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि देहरा के बनखंडी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के ज़ू का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ के बीड़-बिलिंग क्षेत्र में साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये सरकार गंभीर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के विशेष प्रयासों से बीड़-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के वर्ल्ड कप का आयोजन इस दिशा में मील पत्थर साबित होगा।

उन्होंने बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को वर्ल्ड कप आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार इस आयोजन के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि बीड़- बिल्डिंग क्षेत्र को साहासिक खेल गतिविधियों के केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए गंभीर प्रयास जारी हैं ताकि यहां पैराग्लाइडिंग के साथ-साथ अन्य साहासिक खेल गतिविधियों को भी शामिल आयोजन किया जा सके। उन्होंने कहा कि 8-दिवसीय महोत्सव में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप इंडिया 2024 के साथ 5 एडवेंचर स्पोर्ट्स चैंपियनशिप होंगी। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से प्रतिभागी पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए यहां उपस्थित रहेंगे जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बहुत अधिक लाभ होगा।

मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल ने 5 एडवेंचर स्पोर्ट्स चैंपियनशिप की भी घोषणा की, जो महोत्सव का हिस्सा होंगी । इसमे मोटोक्रॉस, रिवर राफ्टिंग, मैराथन, साइक्लाथन और 4×4 टीएसडी रैली शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप इंडिया 2024 के समानांतर होगा। जहां 50 से अधिक देशों के 130 पायलट खेल के सबसे चुनौतीपूर्ण और रोमांचक वातावरण में प्रतिस्पर्धा करेंगे। बीड़ बिलिंग की मनोरम घाटी अपनी उत्कृष्ट थर्मल्स और शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, जो क्रॉस-कंट्री पैराग्लाइडिंग के लिए अनुकूल है।

बीपीए के अध्यक्ष अनुराग शर्मा ने बताया कि 2 से 9 नवंबर 2024 तक प्रतिष्ठित पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप 2024 (PWCIndia’24) के साथ ‘हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्ट’ (HPF’24) की मेजबानी करेगा। हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्ट का मूल क्यूरेटर ‘बीइंग क्रिएटिव’, राज्य की इस पहल का नेतृत्व कर रहा है। इसके आयोजक बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (BPA) के साथ, हिमाचल सरकार और हिमाचल पर्यटन निगम हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पिछले महीने आधिकारिक रूप से 8-दिवसीय साहसिक खेल महोत्सव की घोषणा की, जो हिमाचल प्रदेश में साहसिक खेलों और पैराग्लाइडिंग पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य की नवीनतम पहल है।

बीइंग क्रिएटिव के संस्थापक और हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्ट के निदेशक विक्रम आनंद सिंह ने कहा, “हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्ट भारत की साहसिक खेल चैंपियनशिप की एक अद्वितीय श्रृंखला है, जो हिमाचल प्रदेश की आत्मा को छू लेने वाली सांस्कृतिक कला, वेलनेस, साहित्य और मनोरंजन की ऊंचाइयों के बीच आयोजित की जाएगी। इस महोत्सव में 100 से अधिक प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी – सेलिब्रिटी, बिजनेस लीडर, खेल हस्तियां, साहित्यिक व्यक्तित्व, प्रभावशाली व्यक्ति, संगीत कलाकार, हास्य कलाकार और अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राय नेताओं के रूप में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here