तकनीक-संचालित जीवनशैली के कारण युवाओं में व्यक्तित्व विकार बढ़ रहे हैं – विशेषज्ञ

0
1

15-25 वर्ष की आयु के किशोर और युवा वयस्क मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के प्रति अतिसंवेदनशील हैं।

फरीदाबाद, 08 अगस्त: टेक्नोलॉजी में प्रगति ने युवाओं को विभिन्न मानसिक और व्यक्तित्व विकारों के खतरे में डाल दिया है क्योंकि ऐसे अधिकांश विकार कम उम्र में ही शुरू हो जाते हैं। लेट चाइल्डहुड और किशोरावस्था ऐसे आयु समूह हैं जब व्यक्तित्व विकसित होना शुरू होता है और बीस साल की उम्र के बाद स्थापित होने से पहले धीरे-धीरे मजबूत होता है। फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के मनोचिकित्सकों ने कहा कि 15-25 आयु वर्ग के लोग व्यक्तित्व विकारों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विकास, विशेष रूप से सोशल मीडिया और डिजिटल इंटरैक्शन के बढ़ते उपयोग ने स्वास्थ्य, विशेष रूप से मानसिक कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। इसने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि और व्यायाम को कम कर दिया है, समय और अवधि दोनों में नियमित नींद के पैटर्न को बाधित कर दिया है, प्रतिबिंब के लिए समय के बिना त्वरित संदेश को प्रोत्साहित किया है, और आमने-सामने, व्यक्तिगत बातचीत को कम कर दिया है।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. राकेश के चड्डा ने कहा, “भावनात्मक रूप से अस्थिर व्यक्तित्व विकार (ईयूपीडी), जिसे बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के रूप में भी जाना जाता है, पिछले एक से दो दशकों में युवाओं में काफी बढ़ गया है, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसकी दर दोगुनी से भी अधिक है। उपचार न किए जाने पर, यह सामाजिक और व्यावसायिक कामकाज को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे अवसाद, चिंता, मादक द्रव्यों के सेवन और आत्महत्या का खतरा बढ़ने जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 15-25 आयु वर्ग के व्यक्तियों में मादक द्रव्यों का सेवन विशेष रूप से शराब और अवैध दवाओं के कारण बढ़ा है। इस आयु वर्ग की महिलाओं में अवसाद अधिक प्रचलित है, जबकि पुरुषों में मादक द्रव्यों का सेवन अधिक आम है। इसके अतिरिक्त, लड़कियों में आत्म-नुकसान और चिंता संबंधी विकार अधिक देखे जाते हैं, जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में लैंगिक असमानता को दर्शाते हैं।”
इंडियन जर्नल ऑफ साइकाइट्री के अप्रैल अंक में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में कॉलेज के छात्रों में बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर (बीपीडी) की 22% व्यापकता का पता चला है। इसकी तुलना में, 2019 के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया कि प्रसार 15% है, और 2016 में 43 वैश्विक अध्ययनों के मेटा-विश्लेषण ने इसे 9% पर रखा था। यह डेटा भारत में बीपीडी के प्रसार में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। इसके अलावा, क्लिनिकल सेटिंग्स ने पिछले दशक में बीपीडी मामलों की बढ़ती संख्या की सूचना दी है, जो 20-30 साल पहले देखी गई संख्याओं के बिल्कुल विपरीत है।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के सीनियर कंसलटेंट डॉ. नीटयू नारंग ने कहा, “डिजिटल टेक्नोलॉजी के अत्यधिक उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग सामाजिक मेलजोल के साथ-साथ शारीरिक व्यायाम को कम करने की कीमत पर नहीं होना चाहिए। बाहरी गतिविधियों में कमी, समाजीकरण, अनियमित नींद के पैटर्न, नियमित भोजन न करना आदि जैसे अस्वास्थ्यकर व्यवहारों के अनुकूलन की कीमत पर डिजिटल तकनीक का अत्यधिक उपयोग एक ऐसा क्षेत्र है जहां मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को युवाओं को संवेदनशील बनाना है। इन प्रवृत्तियों का मुकाबला करने के लिए जीवनशैली में हस्तक्षेप पर जोर देना आवश्यक है। स्वस्थ जीवन शैली और टेक्नोलॉजी के उचित उपयोग को बढ़ावा देना बचपन से ही शुरू हो जाना चाहिए।”
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के मनोचिकित्सा विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मीनाक्षी जैन ने कहा, “डिजिटल तकनीक कई लाभ प्रदान करती है, लेकिन इसका अत्यधिक और अनुचित उपयोग स्वास्थ्य, मानसिक कल्याण और व्यक्तिगत जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। बुलिंग, फाइनेंशियल फ्रॉड और अनुचित कंटेंट के संपर्क जैसे साइबर अपराधों के जोखिम, विशेष रूप से किशोरों और युवाओं के लिए चिंताएं बढ़ रही हैं। जुए के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का बढ़ता उपयोग व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए सख्त नियमों और कानून प्रवर्तन की आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है। स्क्रीन टाइम में वृद्धि, डिजिटल लत और साइबरबुलिंग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को और बढ़ा देती है, जिससे खराब मूड, सामाजिक अलगाव, आत्म-नुकसान की प्रवृत्ति और मादक द्रव्यों का सेवन बढ़ जाता है, जिससे समग्र बीमारी का बोझ बढ़ जाता है। माता-पिता को उदाहरण स्थापित करने चाहिए, जबकि शिक्षकों को स्वस्थ व्यवहार के साथ प्रौद्योगिकी के उपयोग को संतुलित करने में छात्रों का मार्गदर्शन करना चाहिए।”
जीवनशैली में हस्तक्षेप पर जोर देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को युवाओं, अभिभावकों, शिक्षकों और नीति निर्माताओं को संवेदनशील बनाना चाहिए। भविष्य में व्यक्तित्व विकारों या अन्य मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों को रोकने के लिए डिजिटल तकनीक के उचित उपयोग के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली को बचपन से ही शुरू करने की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here