ड्युटी के दौरान बहतरीन कार्य करने वाले 10 पुलिसकर्मियों को पुलिस आयुक्त ने चुना “हीरो ऑफ द वीक”, प्रशंसा पत्र और नगद इनाम देकर किया प्रोत्साहित

0
0

फरीदाबाद- बता दे कि पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा ड्यूटी के दौरान बहतरीन कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों की हौसला अफजाई के लिए ‘हीरो ऑफ द वीक’ कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी। इस कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के साथ चाय पर चर्चा कर उनके द्वारा किए गए कार्य के बारे में जाना गया, साथ ही पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए उनसे सुझाव व उनकी व्यक्तिगत समस्या के बारे में पूछकर समाधान किया गया और बतौर हीरो सम्मानित करने के लिए प्रशंसा पत्र व नगद इनाम दिया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिन पुलिसकर्मियों ने अपनी ड्युटी तैनाती के दौरान अच्छा कार्य किया है उन्हें पुलिस आयुक्त ने अपने कार्यालय में बुलाकर उनके कार्यों व अनुभवों के बारे में जाना गया, साथ ही पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए उनसे सुझाव लिए व उनकी व्यक्तिगत समस्या के बारे में पूछकर समाधान किया गया। सम्मानित किए जाने वालों में निम्नलिखित पुलिसकर्मी शामिल है-

उप निरीक्षक गुणपाल, थाना धौज

7 जून 2024 को ताहिर वासी धौज ने साउदी अरब से पुलिस आयुक्त को ई-मेल के माध्यम से एक शिकायत दी कि उसकी लडकी परवीना (17) गुम है हो सकता है कि किसी ने उसकी हत्या कर दी हो। जिसपर उप निरीक्षक गुणपाल के द्वारा मृतक लडकी की मां से पूछताछ की गई जिसने बतलाया कि उसकी लडकी ने करीब 11 महीने पहले गले में चुन्नी लगाकर खुदखुशी कर ली थी। जिसको उनके अपने घर में दफन कर दिया है जिसपर उप निरीक्षक गुणपाल ने नियमानुसार कार्रवाई करते हे दफन लाश को मृतका के घर से बरामद करके पोस्टमार्टम कराया गया। इसके उपरांत 27 जून को शिकायतकर्ता ताहिर ने साउदी अरब से आकर अपनी लड़की की हत्या बारे शिकायत दी। जिसपर थाना धोज में हत्या की धाराओं के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया जाकर उपनिरीक्षक गुणपाल ने मृतक लड़की की मां और उसके दो भाइयों को गिरफ्तार किया है।

सहायक उपनिरीक्षक कमल, थाना धौज

सहायक उपनिरीक्षक कमल ने दो सप्ताह से लापता 18 वर्षीय लड़की को गुजरात से तलाश करने का सराहनीय कार्य किया है। 18 वर्षीय लड़की 13 जून से लापता थी, मामले में कार्रवाई करते हुए तकनीकी माध्यमों की सहायता से गुमशुदा लडकी के बारे में गुजरात में होने की जानकारी मिली जिसपर सहायक उपनिरीक्षक कमल लड़की की तलाश के लिए गुजरात पहुंचा तथा गुमशुदा लडकी को बरामद किया गया।

मुख्य सिपाही राममेहर, साइबर थाना सेन्ट्रल

साइबर अपराधियों ने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर फरीदाबाद में स्थित केनरा बैंक के मैनेजर के साथ 1,10000 रुपए की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया था जिसके लिए 5 मार्च 2024 को साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करके आरोपियों की तलाश की गई। मुख्य सिपाही राममेहर ने इस मामले में तकनीकी सहायता से आरोपी राजपाल, विकास तोमर को दिल्ली से तथा तनवीर अली को यूपी से गिरफ्तार कर 5 मोबाइल फोन तथा 6800 रुपए बरामद किए थे।

सिपाही प्रदीप, साइबर थाना बल्लबगढ़

साइबर अपराधियों ने क्रेडिट कार्ड धारक से संपर्क करके उसके नए क्रेडिट कार्ड को एक्टिवेट करवाने की एवज में उनके क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारी लेकर housing.com वेबसाइट के माध्यम से पीड़ित के साथ 96,934 रुपए की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया था। इस मामले में सिपाही प्रदीप ने तकनीकी सहायता से आरोपियो को दिल्ली में रेड कर काबू कराया है।

सिपाही अंशुल, साइबर थाना NIT

आरोपी जहीर खान निवासी बड़खल द्वारा तमिलनाडु, महाराष्ट्र व केरल के रहने वाले तीन लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रिंटिंग पेपर को सस्ते दामों बेचने का विज्ञापन डालता था जिसके लालच में आकर उक्त तीन लोगों ने आरोपी से संपर्क किया। आरोपी ने उक्त लोगों से 4200, 2000 तथा 1800 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करवा लिए। जिनको सिपाही अंशुल ने तकनीकी सहायता से बड़खल से गिरफ्तार करवाया।

मुख्य सिपाही आनन्द, अपराध शाखा DLF

3 जून को दुर्गा बिल्डर एरिया में सिर में पत्थर से चोट मारकर हत्या करने के मामले में आरोपी प्रदीप और महिला आरोपी रंजना को गिरफ्तार करवाने में अपराध शाखा DLF में तैनात मुख्य सिपाही आनन्द ने अहम् भूमिका निभाई है। 03 जून की सुबह दुर्गा बिल्डर एरिया में एक व्यक्ति का शव मिला था जिसके सिर में पत्थर से चोट मारकर हत्या की गई थी और मुंह पर पत्थरों से वार कर पहचान छुपाने का प्रयास किया गया था। क्राइम ब्रांच DLF की टीम के मुख्य सिपाही आनन्द ने आसपास के लोगों से पूछताछ करके तकनीकी और गुप्त सूत्रों से आरोपी प्रदीप को 11 जुलाई को गिरफ्तार किया गया आरोपी को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई जिसमे रिमांड के दौरान वारदात की योजना में शामिल महिला आरोपी रंजना को 16 जुलाई को गिरफ्तार किया गया।

ASI नरेंद्र सिंह पुलिस चौकी सेक्टर 3 व सिपाही जतिन, अपराध शाखा KAT

सहायक उपनिरीक्षक नरेंद्र सिंह पुलिस चौकी सेक्टर 3 व् अपराध शाखा KAT में तैनात सिपाही जतिन ने 3 सप्ताह से लापता 17 वर्षीय लड़के को कोलकाता से तलाश करने में अहम् भूमिका निभाई है। पुलिस टीम ने मुदई के घर से सेक्टर 3 व सेक्टर 17 तक लगभग 50 कैमरों की सीसीटीवी फुटेज चेक की गई जिससे पता चला कि किशोर अपनी मर्जी से ऑटो में बैठकर गया और सेक्टर 17 फरीदाबाद के पेट्रोल पंप पर उतरा। सीसीटीवी फुटेज व तकनीकी मदद से कोलकाता से बरामद करके परिजनों के हवाले कर दिया पुलिस पूछताछ में लड़के ने बताया कि वह अपने परिजनों से नाराज होकर घर छोड़कर चला गया था। वह फुटबॉलर बनने के लिए कोलकाता गया था।

सिपाही शिव कुमार, अपराध शाखा बॉर्डर
अपराध शाखा बॉर्डर में तैनात सिपाही शिव कुमार की सहायता से आरोपी साहिल को स्मैक सहित काबू कराया था। इस मामले में आगे कार्यवाही करते हुए क्राइम ब्रांच ने 21 जुलाई को आरोपी नसीम और रिजवान निवासी बरेली को भी गिरफ्तार कर लिया। क्राइम ब्रांच द्वारा इस मामले में अभी तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चूका है।

सिपाही अमित कुमार, अपराध शाखा बॉर्डर

अपराध शाखा बॉर्डर में तैनात सिपाही अमित कुमार की सहायता से आरोपी साबिर को 5 किलो 518 ग्राम गाँजा सहित काबू किया था। आरोपी ने बताया कि 3 महीने पहले वह ऐटा में रहने वाले विनोद नाम के व्यक्ति से 10 किलोग्राम गांजा लाया था। जिसमें से उसने करीब 5 किलोग्राम गांजा दिल्ली में फुटकर के दाम बेच दिया। बाकि का गांजा बेचने के लिए फरीदाबाद आया था जिसे काबू कर लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here