*राजनीतिक दल व प्रत्याशी एमसीएमसी कमेटी की अनुमति के उपरांत ही करें विज्ञापनों का प्रसारण : चुनाव पर्यवेक्षक*

0
0

*- 72-बावल व 74-रेवाड़ी विस क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने एमसीएमसी रूम का किया अवलोकन*

*- पेड न्यूज पर है एमसीएमसी की पैनी नजर, नियमों की अवहेलना पर होगी नियमानुसार सख्त कार्रवाई*

*- मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी सजगता से निभाएं जिम्मेवारी : पर्यवेक्षक*

*रेवाड़ी, 12 सितंबर* भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 15वें हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर रेवाड़ी जिला की विधानसभा 72-बावल व 74-रेवाड़ी के लिए नियुक्त सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने गुरूवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर कमरा नंबर 311 डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग-एमसीएमसी रूम का निरीक्षण करते हुए एमसीएमसी कमेटी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने एमसीएमसी टीम की कार्यशैली भी देखी। उन्होंने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व विज्ञापन पर पैनी नजर रखें और प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित होने वाली प्रचार सामग्री पर संज्ञान निरंतर लें। उन्होंने इस अवसर पर लॉग रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों का भी बारीकी से अवलोकन करते हुए जानकारी प्राप्त की।

चुनाव पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार व राजनीतिक दल विज्ञापन का प्रसारण एमसीएमसी कमेटी की अनुमति व प्रमाण पत्र के बिना नहीं कर सकेंगे। आयोग के नियमों की अवहेलना करने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। विधानसभा आम चुनाव को लेकर जिला स्तर व राज्य स्तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों (एमसीएमसी) का गठन किया हुआ है। यह कमेटी चुनाव से सम्बंधित सभी प्रकार के विज्ञापनों की अनुमति देगी और पेड न्यूज पर नजर भी रखेगी। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर जारी किए जाने वाले सभी राजनीतिक विज्ञापनों को संबंधित एमसीएमसी से पूर्व प्रमाणन की आवश्यकता होगी। सभी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टीवी चैनल, केबल नेटवर्क, रेडियो सहित निजी एफएम चैनल, सिनेमा हॉल, सार्वजनिक स्थानों पर ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले, फोन पर वॉयस मैसेज, बल्क एसएमएस और सोशल मीडिया व इंटरनेट वेबसाइटों में राजनीतिक विज्ञापन पूर्व प्रमाणन के दायरे में आएंगे।

*उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों को चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए लेना होगा प्रमाण पत्र

पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन का भी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। प्रचार सामग्री का प्रमाण पत्र लेने के लिए 48 घंटे पहले एमसीएमसी के पास प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित फार्म में आवेदन करना होगा। एमसीएमसी कमेटी का कार्य पेड न्यूज पर कार्रवाई करना व मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण पत्र प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए प्रमाण पत्र लेने के लिए लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर कमरा नंबर 311 में डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग सेल में संपर्क कर सकते हैं।

*सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता से संबंधित मामलों का प्राथमिकता से करवाएं समाधान : पर्यवेक्षक*

पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय में स्थापित शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर का भी निरीक्षण किया और संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए और सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों अथवा समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) पर आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए 100 मिनट के अंदर-अंदर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। जिला सचिवालय में स्वीप गतिविधि के तहत मतदाता जागरूकता अभियान में बने सेल्फी प्वाइंट का भी सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने अवलोकन किया और शहर के विभिन्न चौराहों पर लगे मतदाता जागरूकता होर्डिंग व बैनर को मतदाता जागरूकता की दिशा में उठाए गए कदमों को सराहनीय बताया।

*एमसीएमसी टीम पेड न्यूज की प्रभावी रूप से कर रही मॉनिटरिंग : डीआईपीआरओ*

डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने चुनाव पर्यवेक्षक के. सुदर्शन चक्रवर्ती को मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की कार्यप्रणाली व मॉनिटरिंग टाइमिंग व शिफ्ट की जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तथा कमेटी के सदस्य एलईडी स्क्रीन व समाचार पत्रों के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही पेड न्यूज से संबंधित दैनिक व साप्ताहिक रिपोर्ट जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जा रही है। एमसीएमसी कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग कर रही है।

इस अवसर पर एमसीएमसी सैल में नियुक्त सदस्य प्रवक्ता सुधीर यादव, सुदेश शर्मा, कुलदीप वशिष्ठ व अमित कुमार मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here