स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पंचायत स्तर पर आगामी 2 अक्तूबर तक आयोजित होंगे कार्यक्रम – सरवन कुमार

0
0

पंचायत सचिवों, तकनीकी सहायकों एवं ग्राम रोजगार सेवकों से साथ आयोजित बैठक के दौरान बोले बी.डी.ओ.

जोगिंदर नगर, 14 सितम्बर खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा सरवन कुमार ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के ‘स्वच्छता ही सेवा 2024 ‘ कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी 2 अक्तूबर तक विकास खण्ड चौंतड़ा में ग्रामीण स्तर पर विशेष स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसमें पंचायती राज प्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूह, महिला व युवक मण्डलों का विशेष योगदान रहेगा। बी.डी.ओ. चौंतड़ा में पंचायत सचिवों, तकनीकी सहायकों एवं ग्राम रोजगार सेवकों के साथ आयोजित बैठक के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि यह अभियान 14 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक चलेगा।

बी.डी.ओ चौंतड़ा सरवन कुमार ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की दसवीं वर्षगांठ पर स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान के स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता थीम पर मनाया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वच्छता अभियान चलाकर सभी को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 14 सितंबर से विकास खण्ड की सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता शपथ के माध्यम से इस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें खुले में शौच मुक्त स्तर का सत्यापन एवं अनुमोदन, व्यक्तिगत घरेलू शौचालय व रेट्रोफिटिंग ( शौचालय के गड्ढे के साथ एक अतिरिक्त गड्ढे का निर्माण करना जिससे पानी का रिसाव न हो सके) तथा सूखता गड्ढों हेतु लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

इसी तरह 16 से 21 सितंम्बर तक ग्राम पंचायतों में ग्राम स्तर पर पंचायत प्रतिनिधियों, युवक मण्डल, महिला मण्डल, स्वयं सहायता समूह, एनजीओ एवं जन साधारण के सहयोग से जल स्त्रोतों, बावडिय़ों आदि की सफाई, सार्वजनिक स्थानों, पर्यटक स्थलों, सड़क़ों, पहाड़ी ढलानों से प्लास्टिक का संग्रहण एवं सैग्रीगेशन शैड में भण्डारण किया जाएगा। साथ ही स्थानीय लोगों को कचरे के सही भंडारण बारे भी जागरूक किया जाएगा। इसी अभियान के तहत 25 सितम्बर से 28 सितम्बर तक स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। साथ ही लाभार्थी की पहचान कर, सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह 29 सितंबर से 01 अक्तूबर तक पंचायत प्रतिनिधियों व स्वयं सहायता समूहों द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों का भ्रमण कर स्वच्छता स्तर की स्थिति जानी जाएगी तथा विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को सूखे व गीले कचरे के बारे जागरूक किया जाएगा। इस दिन सभी संस्थानों में स्वच्छता एवं सूचना, शिक्षा, संवाद के साथ स्वच्छता शपथ समारोह का आयोजन भी किया जाएगा। इस अभियान के अंत में 2 अक्तूबर को उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत एवं स्वयं सेवी संस्था को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों, ग्राम स्वच्छता समिति के सदस्य, महिला व युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों व विकास खण्ड की समस्त जनता से इस अभियान के तय लक्ष्यों की पूर्ति एवं सफलता के लिये सभी बढ़-चढ़ कर भाग लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here